ताज़ा खबर
 

VIDEO: महिला जिमनास्‍ट ने लगाई ऐसी छलांग कि टूट गए दोनों पैर, लेना पड़ा रिटायरमेंट

अमेरिकी जिमनास्ट सैम सेरियो को एसईसी को-स्कोलर एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया गया था। लेकिन इक हादसे ने उनके करियर पर विराम लगा दिया है।

VIDEO: महिला जिमनास्‍ट ने लगाई ऐसी छलांग कि टूट गए दोनों पैर, लेना पड़ा रिटायरमेंट (Photo: Twitter)

जिमनास्टिक दुनिया के खतरनाक खेलों में से एक है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इस खेल के दौरान अक्सर चोट लगने का खतरा बना रहता है। हाल ही में एक अमेरिकी जिम्नास्टिक के साथ चोट लगने की ऐसी ही घटना घटी जिसकी वजह से उनके जिमनास्टिक करियर पर विराम लग गया है।

दरअसल, अमेरिकी जिमनास्ट सैम सेरियो बेटन रुज रीजनल में फ्लोर रूटीन करने की कोशिश में उनकी दोनों टांगे टूट गई। सैम के साथ NCAA जिमनास्टिक्स रीजनल फाइनल में ये हादसा उस वक्त हुआ जब वह हैंडस्प्रिंग डबल फ्रंट फ्लिप करने का प्रयास कर रही थी। लेकिन वह मैट पर सही तरीके से लैंड नहीं कर सकी जिसकी वजह से उनकी दोनों टांगे टूट गई। इस हादसे में उनके दोनों घुटने भी डिसलोकेट हो गए। हादसे के तुरंत बाद मेडिकल स्टाफ और ट्रेनर उनकी तरफ भागे और उनका उपचार किया। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उनकी चोट कितनी गंभीर है लेकिन घटना का वीडियो देखने से साफ पता लग रहा है कि इस हादसे में उनकी दोनों टागों की हड्डी टूट चुकी हैं और उनके घुटनों को भी नुकसान पहुंचा है।

इस हादसे के तुरंत बाद अमेरिकी जिमनास्ट सैम सेरियो ने इंस्टाग्राम पर एक भावुक पोस्ट के जरिए संन्यास का ऐलान कर दिया। सैम ने लिखा, “शुक्रवार की रात एक जिमनास्ट के रूप में मेरी अंतिम रात थी। 18 साल बाद मैं अपनी ग्रिप्स को और चाक को छोड़ रही हूं। मै उस शख्स का धन्यवाद करना चाहती हूं जिसकी वजह से मैं यहां तक पहुंची। उसने मुझे कड़ी मेहनत, विनम्रता, निष्ठा और समर्पण सिखाया। सैम ने आगे कहा, “शुक्रिया, ऑबर्न परिवार मुझे घर देने के लिए और खेल को जारी रखने के लिए जो हमेशा मेरा पहला प्यार होगा। मेरे लिए ये गर्व की बात है कि पिछले 4 वर्षों में मुझे नौसेना और एयू का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य मिला।”

गौरतलब है कि सैम सेरियो एसईसी को-स्कोलर एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया गया था। सैम एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की फाइनल ईयर की छात्रा हैं। उन्हें सिएटल में बोइंग से नौकरी का भी ऑफर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App