ताज़ा खबर
 

ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए अश्विन को मिलेगा दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड, यह सम्‍मान दो बार पाने वाले पहले क्रिकेटर

अश्विन पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें दूसरी बार यह अवार्ड मिला है।

भारतीय ऑल राउंडर रविचंद्ररन अश्विन। ( Photo Source: ANI/File)

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को ‘द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन’ के लिए ‘दिलीप सरदेसाई पुरस्कार’ मिलेगा, जबकि कप्तान विराट कोहली को ‘साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर’ को मिलने वाले प्रतिष्ठित ‘पाली उमरीगर पुरस्कार’ के लिए नामित किया गया है। वर्ष 2011-12 और 2014-15 के बाद कोहली को तीसरी बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। कोहली खेल के तीनों प्रारूपों में भारत के शीर्ष स्कोरर रहे और इस पुरस्कार के हकदार थे। अश्विन भी दिलीप सरदेसाई पुरस्कार दूसरी बार हासिल करने वाली पहले क्रिकेटर बनेंगे। इन पुरस्कारों को भारत और वेस्टइंडीज के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गया था।

अश्विन को सबसे पहले 2011 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की श्रृंखला में मैन ऑफ द सीरीज बनने के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया था। पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला के दौरान भी अश्विन मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। उन्होंने चार टेस्ट में दो शतक जड़े और 17 विकेट चटकाए। बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कारों की समिति में एन राम, रामचंद्र गुहा और डायना इडुल्जी शामिल हैं। समिति राजिंदर गोयल और पदमाकर शिवालकर को पहले ही कर्नल सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुन चुकी है। मुंबई क्रिकेट संघ को रणजी ट्रॉफी, सीके नायुडू ट्राफी और महिला प्लेट लीग ग्रुप जीतने के लिए सत्र (2015-16) का सर्वश्रेष्ठ राज्य संघ चुना गया। वे कूच बेहार ट्रॉफी, विजय मर्चेंट ट्रॉफी और महिला वनडे एलीट ग्रुप में उप विजेता रहे।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पुणे में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन घरेलू टेस्‍ट सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने का कीर्तिमान अपने नाम किया था। अश्विन ने मिचेल स्‍टार्क को आउट कर यह रिकॉर्ड बनाया था। इसके साथ ही अश्विन ने कपिल देव को पीछे और उनके 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। कपिल ने 1979-80 सीजन में 13 टेस्‍ट में 63 विकेट लिए थे। वहीं अश्विन ने अभी तक 10 टेस्‍ट में 24.39 की औसत से 64 विकेट लिए हैं। घरेलू टेस्‍ट सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीयों की सूची में तीसरे नंबर पर भी अश्विन ही है। उन्‍होंने 2012-13 में 10 टेस्‍ट में 61 विकेट लिए थे। चौथे नंबर पर 9 टेस्‍ट में 54 विकेट के साथ अनिल कुम्‍बले हैं। रवींद्र जडेजा इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं। जडेजा ने 10 टेस्‍ट में अभी तक 48 विकेट झटके हैं। उनका यह प्रदर्शन इसी सीजन का है। छठे स्‍थान पर बिशन सिंह बेदी हैं जिन्‍होंने 8 टेस्‍ट में 47 विकेट लिए थे।

वीडियो- क्रिकेट के 5 ऐसे रिकार्डस्, जो कर देंगे आपको हैरान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App