ताज़ा खबर
 

‘विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले कहा था आप करोगे टीम का नेतृत्व’, रहाणे ने टेस्ट कप्तानी मिलने की बताई कहानी

रहाणे ने टीम का नेतृत्व शानदार तरीके से किया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 300 रनों पर समेट दिया। रहाणे के 46 रन की मदद से भारत ने 332 रन बनाए। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम को 106 रनों का लक्ष्य मिला। जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया।

विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान और अजिंक्य रहाणे उप-कप्तान हैं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनना हर खिलाड़ी का सपना होता है। भारतीय क्रिकेट ने कई बेहतरीन और जुझारू कप्तान देखे हैं। सुनील गावस्कर, कपिलदेव, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली तक कई कप्तानों ने देश को जीत दिलाई है। अगर टीम इंडिया के कप्तानों की बात करें तो इस लिस्ट में अजिंक्य रहाणे का नाम भी जुड़ा हुआ है। हालांकि, वे कभी नियमित कप्तान नहीं बने, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में 2017 में खेले गए टेस्ट में उन्हें नेतृत्व करने का मौका मिला था।

रहाणे ने कप्तानी मिलने की कहानी ईएसपीएनक्रिकइंफो के एक कार्यक्रम में बताई। 4 टेस्ट की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी। टीम को सीरीज अपने नाम करने के लिए आखिरी मैच में जीत हासिल करनी थी। दुर्भाग्य से विराट कोहली तीसरे टेस्ट के दौरान चोटिल हो गए थे। रहाणे लंबे समय से टीम के उप-कप्तान थे। उन्हें मैच में कप्तान बनाया गया। कप्तानी मिलने की कहानी को बताते हुए रहाणे ने कहा कि वह उनके करियर का सबसे महत्वपूर्ण पल था। यह उनके लिए सम्मान की बात थी।

रहाणे ने कहा, ‘‘भारत का नेतृत्व करना मेरे लिए स्पेशल था। खासकर उस मुकाबले में जो कि काफी महत्वपूर्ण था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि कभी टीम का नेतृत्व करूंगा। मुझे बताया गया कि मैच की पूर्व संध्या पर मुझे सूचित किया जाएगा। शायद विराट के फिटनेस टेस्ट के कारण मैं अगले मैच में टीम का नेतृत्व कर सकता हूं। इसलिए मुझे कोई आइडिया नहीं था कि मैं कप्तानी करूंगा या नहीं, लेकिन विराट ने मैच से एक दिन पहले मुझे कहा कि वे फिट नहीं हैं और मैच टीम का नेतृत्व करूंगा। अनिल भाई (अनिल कुंबले) ने भी मुझसे यही कहा।”

भारी दबाव के बावजूद रहाणे ने टीम का नेतृत्व शानदार तरीके से किया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 300 रनों पर समेट दिया। रहाणे के 46 रन की मदद से भारत ने 332 रन बनाए। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम को 106 रनों का लक्ष्य मिला। जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया। भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम किया गया। रहाणे ने कहा कि कप्तान के तौर पर पहले टेस्ट में जीत शानदार थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्टार शूटर जीतू राय को उग्रवादी इलाके में मिली पहली पोस्टिंग, 1 साल के बेटे से दूर निभा रहे ड्यूटी; चीन पर भी रखते हैं पैनी नजर
2 ओलंपिक में अभी तक क्वालीफाई नहीं करने के बावजूद हिमा चिंतित नहीं, खेल रही हैं क्रिकेट
3 स्टुअर्ट ब्रॉड के नहीं रहने पर इंग्लैंड को मिली हार, फिर भी बेन स्टोक्स को उन्हें बाहर रखने का अफसोस नहीं
ये पढ़ा क्या?
X