ताज़ा खबर
 

रहाणे की कप्तानी में नहीं हारा भारत; मैच के बाद अजिंक्य ने दिखाया बड़ा दिल, नाथन लियोन को दी टीम इंडिया की खास जर्सी: देखें VIDEO

रहाणे की टीम इंडिया अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। उन्होंने पहली बार 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी की थी। उसके बाद से उन्होंने 5 मैचों में टीम की कमान संभाली। इनमें से 4 में भारत जीतने में सफल रहा और एक मैच ड्रॉ रहा।

Author Edited By ROHIT RAJ नई दिल्ली | January 19, 2021 5:04 PM
Ajinkya Rahane, ind vs aus, ind vs aus test series, test series, India, Rahaneअजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हरा दिया। (सोर्स – ट्विटर)

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हरा दिया। सीरीज के पहले मैच के बाद विराट कोहली भारत लौट गए थे। उन्होंने पैटरनिटी लीव मांगी थी। इसे बीसीसीआई ने मंजूर कर दिया था। उनकी वाइफ अनुष्का शर्मा ने इसी महीने एक बेटी को जन्म दिया था। कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली। उनके नेतृत्व में भारत ने मेलबर्न और ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को हराया। सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराया था।

रहाणे की टीम इंडिया अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। उन्होंने पहली बार 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी की थी। उसके बाद से उन्होंने 5 मैचों में टीम की कमान संभाली। इनमें से 4 में भारत जीतने में सफल रहा और एक मैच ड्रॉ रहा। रहाणे के अलावा हेमू अधिकारी, रवि शास्त्री और क्रिस श्रीकांत की कप्तानी में भारत नहीं हारा। अधिकारी ने एक, शास्त्री ने एक और श्रीकांत ने चार मैचों में कप्तानी की थी। श्रीकांत के नेतृत्व में टीम इंडिया ने सभी मैच ड्रॉ कराए थे। अधिकारी की कप्तानी में भी टेस्ट ड्रॉ हुआ था। वहीं, शास्त्री के नेतृत्व में भारत जीता था।

मैच खत्म होने के बाद प्रेजेंशन सेरेमनी में रहाणे ने फिर से बड़ा दिल दिखाया। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के बाद फोटो के लिए अफगान टीम को हारने के बाद भी बुलाया था। अब रहाणे ने सीरीज जीतने के बाद नाथन लियोन को गिफ्ट दिया। लियोन का यह 100वां टेस्ट था। उन्हें टीम इंडिया की खास जर्सी दी गई। इस पर सभी खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ थे। लियोन ने रहाणे को शुक्रिया कहा।

भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे और आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया। सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम पर बीसीसीआई ने धनवर्षा की है। बोर्ड के सचिव जय शाह ने सभी खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपए बोनस के तौर पर देने का फैसला किया है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। बोर्ड प्रेसिडेंट ने सौरव गांगुली ने भी इस पर मुहर लगाई। गांगुली ने इस जीत के उल्लेखनीय बताया।

Next Stories
1 Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने वाली टीम इंडिया पर धनवर्षा, जानें इनाम में मिले कितने करोड़
2 भारत के नंबर वन विकेटकीपर बने ऋषभ पंत, तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड
3 टीम इंडिया ने तोड़ा गाबा का घमंड, ब्रिस्बेन में 32 साल बाद हारा ऑस्ट्रेलिया; 154 साल के टेस्ट इतिहास में 7वीं बार 300+ रन हुआ चेज
ये पढ़ा क्या?
X