ताज़ा खबर
 

Ind Vs Aus: अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न में दूसरी बार ठोका शतक, 72 साल में ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

बतौर कप्तान बॉक्सिंग-डे टेस्ट में भारत की ओर से 21 साल के बाद किसी खिलाड़ी ने शतकीय पारी खेली है। रहाणे से पहले सचिन तेंदुलकर ने ऐसा किया था। उन्होंने 1999 में बॉक्सिंग डे टेस्ट शतक लगाया था। सचिन ने मेलबर्न के मैदान पर 116 रनों की पारी खेली थी।

Ajinkya Rahane, Ajinkya Rahane century, Melbourne, Rahane recordsअजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा और करियर का 12वां शतक लगाया। (सोर्स – सोशल मीडिया)

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की जगह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक लगाया है। मेलबर्न में खेले जा रहे मैच के दूसरे दिन रविवार (27 दिसंबर) को रहाणे ने कप्तानी पारी खेलते हुए करियर का 12वां शतक लगाया। रहाणे का मेलबर्न में यह दूसरा शतक है। उन्होंने इस पारी के साथ एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। वे मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर दो शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

रहाणे से पहले मेलबर्न में दो शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज वीनू मांकड़ थे। उन्होंने 1 जनवरी 1948 को 116 और 6 फरवरी 1948 को 111 रनों की पारी खेली थी। वीनू मांकड़ के बाद 72 सालों में मेलबर्न में दो शतक लगाने वाले रहाणे इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस पारी के दौरान कई कीर्तिमान स्थापित किए। रहाणे टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले भारत को 12वें कप्तान हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उनका कुल दूसरा शतक है। पिछला शतक 2014 में मेलबर्न में ही लगाया था। तब 147 रनों की पारी खेली थी।

रहाणे से पहले कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वालों में मोहम्मद अजहरुद्दीन (1 शतक), सचिन तेंदुलकर (1), सौरव गांगुली (1) और विराट कोहली (3) हैं। बतौर कप्तान बॉक्सिंग-डे टेस्ट में भारत की ओर से 21 साल के बाद किसी खिलाड़ी ने शतकीय पारी खेली है। रहाणे से पहले सचिन तेंदुलकर ने ऐसा किया था। उन्होंने 1999 में बॉक्सिंग डे टेस्ट शतक लगाया था। सचिन ने मेलबर्न के मैदान पर 116 रनों की पारी खेली थी।

रहाणे का विदेश में यह 8वां शतक है। वे भारतीय खिलाड़ियों में इस मामले में सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। सौरव गांगुली और चेतेश्वर पुजारा ने भी विदेश में 8-8 शतक लगाए हैं। सचिन ने सबसे ज्यादा 29 शतक दूसरे देशों में जड़े हैं। मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। टीम इंडिया ने 91.3 ओवर में 5 विकेट पर 277 रन बना लिए हैं। कप्तान अजिंक्य रहाणे 104 और रविंद्र जडेजा 40 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82 रनों की लीड ले ली है।

Next Stories
1 Ind Vs Aus: टिम पेन ने तोड़ा क्विंटन डीकॉक का रिकॉर्ड, एडम गिलक्रिस्ट को भी छोड़ा पीछे; मिशेल स्टार्क ने रचा इतिहास
2 पहलवान सुशील कुमार का आरोप- मेरे जाली दस्तख़त कर की गई लाखों की हेराफेरी
3 कप्तान अजिंक्य रहाणे ने ठोका करियर का 12वां शतक, भारत को मिली 82 रनों की लीड
ये पढ़ा क्या?
X