ताज़ा खबर
 

IND A vs ENG: पंत और रहाणे चमके, भारत ‘ए’ ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रिषभ पंत ने भारत ए की ओर से पहले ही मैच में केवल 36 गेंद में 59 रन की आक्रामक पारी खेली जबकि अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 91 रन बनाए जिससे मेजबान टीम ने दूसरे अभ्यास मैच में गुरुवार (12 जनवरी) को यहां इंग्लैंड को छह विकेट से शिकस्त दी।

Author नई दिल्ली | January 12, 2017 10:58 PM
रिषभ पंत (Source: AP)
बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रिषभ पंत ने भारत ए की ओर से पहले ही मैच में केवल 36 गेंद में 59 रन की आक्रामक पारी खेली जबकि अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 91 रन बनाए जिससे मेजबान टीम ने दूसरे अभ्यास मैच में गुरुवार (12 जनवरी) को यहां इंग्लैंड को छह विकेट से शिकस्त दी। इंग्लैंड के 283 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ए ने 39.4 ओवर में ही चार विकेट पर 283 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। शेल्डन जैकसन ने भी 56 गेंद में 59 रन की पारी खेली और रहाणे के साथ पहले विकेट के लिए 119 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। बायें हाथ के अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना ने 34 गेंद में तेजी से 45 रन बनाए।
सभी के आकर्षण का केंद्र हालांकि पंत रहे जिनके प्रदर्शन पर सभी की नजरें टिकी थी। इस युवा बल्लेबाज ने भी सीसीआई पर मौजूद दर्शकों को निराश नहीं किया और अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के मारे। पंत के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रहाणे के साथ 8.4 ओवर में दूसरे विकेट की 78 रन की साझेदारी में उनका योगदान 59 रन का था। रहाणे भी अच्छी लय में दिखे और उन्होंने 83 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का मारा। दीपक हुड्डा (23) और इशान किशन (05) ने भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया।
इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (51) और जानी बेयरस्टा (64) के अर्धशतकों से अच्छी शुरूआत की लेकिन बाद में भारतीय स्पिनरों ने मध्यक्रम को ध्वस्त किया और टीम 48.5 ओवर में 282 रन पर आउट हो गई। टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में आदिल राशिद (39) और डेविड विली (नाबाद 38) की अहम भूमिका रही जिन्होंने अंतिम विकेट के लिए 71 रन जोड़े। वनडे और टी20 में दिल्ली की ओर से पारी का आगाज करने वाले पंत को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन इससे उनके प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा।
बायें हाथ के बल्लेबाज पंत ने जैक बाल की लगातार गेंदों पर दो चौके मारे और एक छक्का मारा और फिर 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पंत ने लेग स्पिनर आदिल राशिद पर भी छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर इस शाट को दोहराने की कोशिश में कैच दे बैठे। पहले दो विकेट की साझेदारियों की बदौलत भारत ने 197 रन जोड़े जिसके बाद उसे लक्ष्य हासिल करने में अधिक परेशानी नहीं हुई। कप्तान रहाणे शतक से चूक गए जब वह डेविड विली की गेंद पर बोल्ड हो गए। रैना और हुड्डा ने स्कोर 260 रन के पार पहुंचाया जिसके बाद रैना भी जैक बाल की गेंद पर पवेलियन लौटे। हुड्डा और इशान ने इसके बाद टीम को जीत दिलाई।
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने वाले इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही और टीम ने एक समय एक विकेट पर 116 रन बनाए लिए थे। स्पिनरों परवेज रसूल (38 रन पर तीन विकेट) और शाहबाज नदीम (41 रन पर दो विकेट) ने इसके बाद इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 165 रन कर दिया। टीम का स्कोर इसके बाद नौ विकेट पर 211 रन हो गया जिसके बाद राशिद और विली ने टीम का स्कोर 280 रन के पार पहुंचाया। बायें हाथ के तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान :64 रन पर दो विकेट: ने राशिद को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया। भारत ए की ओर से अशोक डिंडा ने भी 55 रन देकर दो विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X