एजाज पटेल ने झटके टीम इंडिया के सभी 10 विकेट, 22 साल बाद अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की हुई बराबरी; ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज

न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट की पहली पारी में भारत के सभी 10 विकेट झटक कर इतिहास रच दिया है। वे ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

ajaz-patel-10-wickets-bowled-out-whole-indian-team-become-third-bowler-in-history-after-anil-kumble-and-jim-laker-to-achieve-such-goal
एजाज पटेल एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं (सोर्स- ट्विटर @Blackcaps)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में कीवी गेंदबाज एजाज पटेल ने इतिहास के पन्नों पर अपना नाम अमर कर लिया है। उन्होंने पूरी भारतीय टीम को अकेल आउट कर सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। 1999 में भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले ने भी ये कारनामा कर दिखाया था।

एजाज पटेल ने भारत की पूरी पारी को 325 रनों पर अकेले समेट दिया। ऐतिहासिक गेंदबाजी करते हुए एजाज पटेल ने 47.5 ओवर में 119 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए। उनकी फिरकी के आगे पूरी टीम इंडिया ढेर हो गई।

वे दुनिया के ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज बने हैं। इससे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर, भारत के अनिल कुंबले ये कारनामा कर चुके हैं। जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में 26 जुलाई 1956 को 53 रन देकर 10 विकेट झटके थे। इसके बाद 4 फरवरी 1999 को अनिल कुंबले ने 74 रन देकर दिल्ली के फिरोजशाह कोटला (अब अरुण जेठली स्टेडियम में) पूरी पाकिस्तानी टीम को अकेले समेट दिया था।

अब 22 साल बाद एजाज पटेल ने अनिल कुंबले के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। वे इस सूची में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। साथ ही किसी विजिटर गेंदबाज द्वारा ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले जिम लेकर और अनिल कुंबले दोनों ने अपने-अपने घरेलू मैदान पर ये उपलब्धि हासिल की थी।

एजाज का जन्म 1988 में मुंबई में ही हुआ था। पटेल का परिवार 1996 में न्यूजीलैंड जाकर बस गया। एजाज अपने जन्म स्थान मुंबई में टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। अभी तक 11 मुकाबलों की 19 पारी में वे 39 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

मुंबई टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। भारत की शुरुआज अच्छी रही ओपनर शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने 80 रन जोड़े। इसके बाद शुरू हुआ एजाज पटेल का कारनामा जिन्होंने 80 रनों पर ही भारत के तीन विकेट झटक लिए। विराट कोहली और पुजारा खाता भी नहीं खोल पाए।

इसके बाद दूसरे दिन भी उनका कमाल जारी रहा। दिन की शुरुआत में उन्होंने रिद्दिमान साहा को आउट कर अपना 5वां विकेट लिया और इसके बाद अश्विन को पहली गेंद पर ही क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद सेट बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भी उन्होंने 150 रनों पर आउट किया। धीरे-धीरे 325 रनों पर पूरी टीम इंडिया को उन्होंने अकेले ही पवेलियन भेज दिया।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।