ताज़ा खबर
 

युवराज ने 2011 के बाद अब बनाया शतक, इस बीच वनडे में बनीं 409 सेंचुरीज, अकेले विराट ने बनाईं 22

युवराज सिंह ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 150 रन बनाए थे।
इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को शतक जड़ने के बाद खुशी मनाते युवराज सिंह। (Photo Source: PTI)

भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 150 रन बनाए थे। युवराज सिंह ने मार्च 2011 के बाद पहला शतक इसी मैच में जड़ा था। लेकिन मार्च 2011 के बाद से क्रिकेट मैच की गतिविधियां देखी जाएं तो उसके बाद से अभी तक वनडे मैच में 409 शतक लग चुके हैं, जिनमें से 22 सेंचुरी तो अकेले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बनाई हैं। इसके अलावा 14 भारतीय क्रिकेटरों ने भी शतक जड़े हैं। इसके साथ ही भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ने इस दौरान दो बार दोहरे शतक जड़ डाले। नवंबर 2014 में रोहित शर्मा ने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 264 रन बनाए थे। इससे पहले रोहित शर्मा ने नवंबर 2013 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 209 रन बनाए थे।

मार्च 2011 के बाद से 26 भारतीय क्रिकेटरों ने वनडे मैच में डेब्यू किया है। साथ ही वनडे मैंच में लोगों को 62 अलग-अलग कप्तान देखने को मिला। इतना ही नहीं इसे दौरान दुनिया के कई महान क्रिकेटरों ने वनडे मैचों से विदाई ले ली। वनडे मैच से रिटायर होने वाले क्रिकेटरों में सचिन तेंडुलकर, माइकल क्लार्क, वीरेंद्र सहवाग, शेन वॉटसन, मिस्बाह-उल-हक, कुमार संगाकारा, महेला जयवर्धने, डेनियल वेट्टोरी, ग्रीम स्मीथ, जहीर खान और ब्रेट ली शामिल हैं।

युवराज सिंह ने इससे पहले साल 2011 के वर्ल्‍ड कप में शतक लगाया था। इसके बाद से युवराज का प्रदर्शन कुछ अच्छा नहीं रहा। 2011 वर्ल्‍ड कप के बाद की 17 पारियों ने युवराज ने सिर्फ 18.32 की औसत से रन बनाए थे। हालांकि, इस दौरान उन्होंने दो बार अर्द्धशतक भी लगाए हैं।

बता दें, युवराज सिंह ने इंग्लैंड के साथ तीन वनडे मैच की सिरीज के दूसरे मैच में महेंद्र सिंह धोनी के साथ अच्छी पारी खेली। युवराज सिंह 150 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं धोनी ने 134 रन बनाए। वनडे मैच में युवराज का यह 14वां और महेंद्र सिंह धोनी का 10वां शतक था। युवराज सिंह ने 98 गेंदों में शतक जड़ा। युवराज सिंह ने 127 गेंदों में 21 चौकों और 3 छक्‍कों की मदद से 150 रन बनाए। भारत की पारी पहले को लड़खड़ा रही थी, लेकिन तीन विकेट गिरने के बाद युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की पारी को अच्छे से संभाला। भारत की टीम ने 381 रन बनाकर इंग्लैंड को एक कठिन टारगेट दिया। इंग्लैंड की टीम इस टारगेट को पार नहीं कर पाई। भारत की ओर से दिए गए टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 15 रनों से हार गई।

वीडियो- भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule