T20 वर्ल्ड कप के बाद ICC ने चुनी टूर्नामेंट की टीम; बाबर आजम को बनाया कप्तान, एक भी भारतीय को नहीं दी जगह

आईसीसी की ज्यूरी के सदस्यों को कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने के लायक नहीं लगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और एनरिच नॉर्खिया और श्रीलंका के चरित असलंका और वानिंदु हसरंगा को इसमें चुना गया है।

Babar Azam highest run scorer in ICC T20 World Cup 2021
बाबर आजम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। (सोर्स- एपी)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टी20 विश्व कप 2021 के बाद टूर्नामेंट की टीम चुनी है। आईसीसी ने इस टीम का कप्तान पाकिस्तान के बाबर आजम को बनाया है। खास यह है कि उसने अपनी टीम किसी भी भारतीय खिलाड़ी को शामिल नहीं किया है। वहीं, सुपर-12 के ग्रुप में तीसरे और चौथे नंबर पर रही टीमों क्रमशः दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाड़ियों को इस 12 सदस्यीय टीम में जगह दी गई है।

भारतीय टीम टूर्नामेंट के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाई थी। उसे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उसने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराया था। श्रीलंका की टीम ने बांग्लादेश और श्रीलंका पर जीत हासिल की थी, जबकि इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा था।

ज्यूरी सदस्यों को कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने के लायक नहीं लगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और एनरिच नॉर्खिया और श्रीलंका के चरित असलंका और वानिंदु हसरंगा को इसमें चुना गया है। ये दोनों टीमें भी सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई थीं। चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, उप विजेता न्यूजीलैंड, सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है।

पहली बार चैंपियन बने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी डेविड वार्नर, लेग स्पिनर एडम जम्पा और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को टीम में लिया गया है। इंग्लैंड के जोस बटलर विकेटकीपर और मोईन अली ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल हैं, जबकि न्यूजीलैंड से ट्रेंट बोल्ट ने इसमें जगह बनाई है। पाकिस्तान के बाबर को टीम का कप्तान बनाया गया है। टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले हसरंगा को भी टीम में लिया गया है।

ज्यूरी के एक सदस्य, वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने कहा, ‘हर टीम के चयन की तरह इस टीम पर भी चर्चा होगी। पैनल इस तरह की चर्चा का सम्मान करता है। इस तरह के प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट से टीम का चयन करना बेहद मुश्किल था। चयन का मुख्य आधार सुपर 12 से फाइनल तक के मैच रहे।’

टीम इस प्रकार है: डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया), जोस बटलर (विकेटकीपर/इंग्लैंड), बाबर आजम (कप्तान/पाकिस्तान), चरित असलंका (श्रीलंका), एडेन मार्कराम (दक्षिण अफ्रीका), मोईन अली (इंग्लैंड), वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका), एडम जम्पा (ऑस्ट्रेलिया), जोश हेजलवुड (ऑस्ट्रेलिया), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), एनरिक नॉर्खिया (दक्षिण अफ्रीका)। 12वें खिलाड़ी: शाहीन शाह अफरीदी (पाकिस्तान)।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट