ताज़ा खबर
 

DRS विवाद के बाद और भी दृढ़प्रतिज्ञ नज़र आए स्टीव स्मिथ, 19वें टेस्ट शतक के साथ ही बनाया ये रिकॉर्ड

टेस्‍ट मैचों के साथ वनडे मैचों में भी स्मिथ का औसत प्रभावशाली है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान ने अब तक 95 वनडे मैचों में 43.67 के औसत से 3101 रन बनाए हैं, जिसमें आठ शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं।

STeve Smith, DRS Controversy, Steve Smith 19th Test Century, India vs Australia, India vs Australia Test Series, Ranchi Test, Steve Smith Slams 19th Century in Ranchi Test, Cricket News, Sports News, Australian Captain Steve Smith, Steve Smith five Thousand Test runsरांची टेस्ट मैच में शतक लगाने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ।(Photo: AP)

आॅस्टेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के रांची में खेले जा रहे तीसरे मुकाबले में शानदार शतक जड़ते हुए अपनी टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी पर बेंगलुरू टेस्ट मैच में हुए डीआरएस विवाद को कोई असर नहीं दिखा और उन्होंने धारा प्रवाह पारी खेली। इस विवाद के बाद वे रांची टेस्‍ट में और बेहतर बल्‍लेबाजी करने के लिए प्रतिबद्ध नजर आए और आॅस्ट्रेलिया की पहली पारी में स्‍तंभ साबित हुए। रांची टेस्ट मैच के पहले दिन स्‍टीव स्मिथ ने शतक के साथ ही एक और उपलब्धि हासिल की। उन्‍होंने अपनी पारी में 76वां रन बनाते ही टेस्‍ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे कर लिए। स्मिथ ने अपने 53वें टेस्‍ट में यह कारनामा किया है। स्मिथ ने अपने करियर का 19वां और सीरीज का दूसरा शतक बनाया। अपनी शतकीय पारी में स्मिथ ने 227 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए।

स्मिथ ने अपने 53वें टेस्ट की 97वीं पारी में 5 हजार रन पूरे किए और टेस्ट क्रिकेट में पारियों के लिहाज से सबसे तेजी से 5 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से सातवें नंबर पर पहुंच गए। टेस्ट में सबसे तेजी से 5000 रन पूरा करने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की सूची में स्टीव स्मिथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से पांच हजार रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है जिन्होंने 36 टेस्ट मैचों की 56 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था। इस सूची में स्मिथ से ऊपर इंग्लैंड के जैक हॉब्स (55 टेस्ट, 91 पारी), वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स (56 टेस्ट, 95 पारी), भारत के सुनील गावस्कर (52 टेस्ट, 95 पारी), वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स (64 टेस्ट, 95 पारी), ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन (55 टेस्ट, 95 पारी), ऑस्ट्रेलिया के ही वाली हेमंड (59 टेस्ट, 97 पारी) और इंग्लैंड के केन बेरिंगटन (61 टेस्ट 97 पारी) मौजूद हैं।

क्रिकेट सहित स्पोर्ट्स की अन्य सभी महत्वपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करें…

28 वर्षीय स्मिथ ने इस मैच से पहले 52 टेस्ट मैचों में 18 शतक और 20 अर्धशतक की मदद से 59.32 की औसत से 4924 रन बनाए थे। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्मिथ अब तक ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे कामयाब बल्‍लेबाज रहे हैं। पुणे में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने 27 और 109 बनाए थे। बेंगलुरू में हुए दूसरे टेस्‍ट मैच की पहली पारी में उन्‍होंने 8 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए थे। स्मिथ विश्‍व क्रिकेट के उन चुनिंदा बल्‍लेबाजों में शामिल हैं, जिनका टेस्‍ट क्रिकेट में रन औसत 55 के ऊपर है। टेस्‍ट मैचों के साथ वनडे मैचों में भी स्मिथ का औसत प्रभावशाली है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान ने अब तक 95 वनडे मैचों में 43.67 के औसत से 3101 रन बनाए हैं, जिसमें आठ शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोलंबो टेस्ट: अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई बांग्लादेश की पारी, दूसरे दिन स्टंप के समय स्कोर 214-5
2 विराट कोहली की मानवता ने जीता माइकल क्‍लार्क का दिल, कहा-मैं उनका बहुत सम्‍मान करता हूं
3 वीडियो: रिद्धिमान साहा के बाद अब चेतेश्वर पुजारा बने ‘सुपरमैन’, छलांग लगाकर पकड़ा दर्शनीय कैच
बिहार विधानसभा चुनाव 2020
X