ताज़ा खबर
 

3-0 से सीरीज जीतकर IND ने रचा इतिहास, 85 साल बाद विराट की कप्तानी में बना यह रिकॉर्ड

भारत ने श्रीलंका को तीसरे टेस्ट में पारी और 171 रनों से मात दी।
सीरीज जीतने के बाद खुशी मनाती टीम इंडिया।

श्रीलंका को उसी की धरती पर 3-0 से हराकर भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है जब भारत ने किसी विदेशी जमीन पर 3-0 से सीरीज जीती है। भारतीय क्रिकेट के 85 वर्ष के इतिहास में अब तक भारत ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में क्लीन स्विप किया था, लेकिन वो दो मैचों की टेस्ट सीरीज थी। इस जीत के साथ विराट कोहली पहले एेसे कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुआई में भारत ने 85 वर्ष में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। इसके अलावा भारतीय टीम श्रीलंका में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी बन गई है। यह भी दिलचस्प है कि 50 साल बाद इस सीरीज में भारत ने 3 मैच जीते हैं। इससे पहले 1967 में जब भारतीय टीम न्यू जीलैंड दौरे पर गई थी तो उसने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती थी।

गौरतलब है कि पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत ने श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर दिया है। भारत ने तीसरा टेस्ट मैच पारी और 171 रनों से जीत लिया है। लाहिरू कुमारा को बोल्ड कर अश्विन ने श्रीलंकाई पारी समाप्त कर दी। श्रीलंका की ओर से कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और पूरी टीम दूसरी पारी में 181 रनों पर अॉल आउट हो गई। तीसरे दिन का खेल शुरू होते ही सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने अश्विन की गेंद पर 16 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद नियमित अंतराल पर श्रीलंका के विकेट गिरते रहे। यह जीत भारत के लिए बेहद अहम है क्योंकि अब टीम इंडिया श्रीलंका में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है। भारत ने पहली पारी में शिखर धवन और हार्दिक पंड्या के शतकों की मदद से 487 रन बनाए थे। श्रीलंका इस सीरीज में दूसरी बार पारी के अंतर से हारा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule