ताज़ा खबर
 

दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज बनने के बाद विराट कोहली ने तोड़ा एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड, बनाया यह कीर्तिमान

विराट ने अब तक चैम्पियंस ट्रॉफी के 4 मैचों में 3 अर्धशतक लगाए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 96 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली। फोटो-Virat kohli FB

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में बांग्लादेश को बुरी तरह रौंदने के बाद टीम इंडिया के कप्तान और वनडे के नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली ने एक और मुकाम हासिल कर लिया है। वह वनडे में सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में जैसे ही विराट ने 88वां रन लिया, उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 28 साल के इस चेज मास्टर ने यह उपलब्धि महज 175 पारियों (183 मैचों) में हासिल की है। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद विराट एेसे दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 200 पारियों से कम में यह कीर्तिमान बनाया है। डिविलियर्स ने महज 182 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। द.अफ्रीका के कप्तान से पहले यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था, जिसे 13 साल तक कोई तोड़ नहीं पाया था। डिविलियर्स ने साल 2015 में न्यू जीलैंड के खिलाफ मैच में यह रिकॉर्ड बनाया था, जिसे दो साल से कम समय में उनके रॉयल चैलेंजर्स टीम के खिलाड़ी ने तोड़ दिया। विराट ने चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के 4 मैचों में 3 अर्धशतक लगाए हैं।

विराट कोहली का सबसे तेज 7000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड द.अफ्रीका के हाशिम आमला के तोड़ा था। 100 वनडे खेलने वाले खिलाड़ियों में विराट का औसत डेब्यू वर्ष के अलावा सिर्फ एक कैलेंडर वर्ष ही 40 से नीचे गया था। लेकिन अब कोहली उन पांच खिलाड़ियों (एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धोनी, हाशिम अमला और माइकल बेवन) में शामिल हैं, जिनका वनडे में औसत 50 से ज्यादा है। सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची के टॉप 4 में तीन भारतीय बल्लेबाज हैं, जबकि पूरी सूची में 4 भारतीय इसमें शामिल हैं। इसके बाद वेस्टइंडीज के 3, जबकि अॉस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और द.अफ्रीका का एक-एक खिलाड़ी इस फेहरिस्त में है।

हाल ही में विराट आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बने हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर, जबकि तीसरे पायदान पर साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं। इस इस लिस्ट में टॉप-10 बल्लेबाजों में 2 भारतीय हैं। विराट के अलावा शिखर धवन को भी शीर्ष-10 बल्लेबाजों की सूची में जगह मिली थी।

विराट कोहली के बारे में 10 ऐसी दिलचस्प बातें जो आप नहीं जानते होंगे, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App