ताज़ा खबर
 

दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान ने दर्ज की पहली टेस्ट जीत, बाकी टीमों को ऐसा करने में लगा इतना समय

सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद जीत हासिल करने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। न्यूजीलैंड को पहली जीत उसके 45वें टेस्ट में मिली थी।

Afghanistan, maiden Test, other nations, Test format, Ireland, indiaदूसरे ही मैच में अफगानिस्तान ने दर्ज की पहली टेस्ट जीत, बाकी टीमों को ऐसा करने में लगा इतना समय (Source: Twitter/Afghanistan Cricket Board)

अफगानिस्तान ने देहरादून में आयरलैंड को 7 विकेट से हराकर टेस्ट में ऐतिहासिक जीत की। अफगानिस्तान को जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे अफगान टीम ने चौथे दिन तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। रहमत शाह को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान की यह पहली जीत है और अपने दूसरे ही टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल करने वाला वह तीसरा देश बन गया है। बता दें कि अफगानिस्तान को जून 2017 में टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा मिला था और उसने 2 साल से कम समय में ही टेस्ट में पहली जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान ने जून 2018 में भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था, जिसमें उसे पारी और 262 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

अफगानिस्तान अपने दूसरे टेस्ट में ही जीत हासिल करने वाली दुनिया की तीसरी टीम है। इससे पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान ही अपने दूसरे टेस्ट में जीत हासिल की थी। आइए जानते हैं कि टेस्ट डेब्यू करने के बाद किस टीम को पहला टेस्ट जीतने में कितना समय लगा था।

ऑस्ट्रेलिया ने 15 मार्च 1877 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और उसने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट में 45 रन से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया था। ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई भी टीम अपने पहले ही टेस्ट में जीत दर्ज नहीं कर पाई है।

अफगानिस्तान की तरह इंग्लैंड को भी टेस्ट में अपनी पहली जीत दूसरे टेस्ट में नसीब हुई थी। इंग्लैंड को अपने पहले टेस्ट में 45 रन से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन दूसरे टेस्ट में वापसी करते हुए इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की थी।

साउथ अफ्रीका ने 1889 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद टीम को पहला टेस्ट जीतने में 17 साल का लंबा वक्त लग गया। साउथ अफ्रीका ने 1906 में 12 टेस्ट के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में पहली बार जीत हासिल की।

सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद जीत हासिल करने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। न्यूजीलैंड को पहली जीत उसके 45वें टेस्ट में मिली थी। वहीं, भारत को पहली जीत उसके 25वें टेस्ट में हासिल हुई थी। भारत ने साल 1932 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था लेकिन पहला टेस्ट जीतने में टीम इंडिया को 20 साल का लंबा वक्त लग गया। भारत को टेस्ट में पहली जीत साल 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ चैन्नई में मिली थी।

वेस्टइंडीज को पहली जीत 6 टेस्ट के बाद मिली थी जबकि पाकिस्तान को अपने दूसरे टेस्ट में ही जीत नसीब हो गई थी। वहीं, श्रीलंका को 14, जिम्बाब्वे को 11 और बांग्लादेश को 35 टेस्ट मैचों के बाद जीत मिली थी।

Next Stories
1 IPL 2019: आईपीएल से पहले डेविड वॉर्नर का बड़ा धमाका, प्रैक्टिस मैच में ठोकी शानदार फिफ्टी
2 ISL 2019 Final Football, Bengaluru FC vs FC Goa: एफसी गोवा को 1-0 से हराकर बेंगलुरू एफसी ने जीता इंडियन सुपर लीग
3 ‘एमएस धोनी लीजेंड हैं’, माही से अपनी तुलना पर बोले ऋषभ पंत
ये पढ़ा क्या?
X