ताज़ा खबर
 

Afghanistan vs West Indies 2nd T20: 11 रन देकर करीम जनात ने झटका 5 विकेट, विंडीज को हराकर अफगानिस्‍तान ने सीरीज बनाया रोमांचक

अफगानिस्‍तान को पहला झटका रहमानुल्‍ला गुरबाज (15) के रूप में लगा। तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स की गेंद पर उनका कैच कप्‍तान काइरन पोलार्ड ने लपका। अगली ही गेंद पर हजरतउल्‍ला जजई (15 गेंद में 26 रन) भी प्‍वाइंट पर ब्रैंडन किंग को आसान कैच दे बैठे।

अफगानिस्तान की शानदार जीत। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

Afghanistan vs West Indies (AFG vs WI) 2nd T20 Live Cricket Score Streaming Online: ‘मैन ऑफ द मैच’ करीम जनात (11 रन पर 5 विकेट) के रिकॉर्ड सनसनीखेज स्‍पेल और साथी गेंदबाजों की जबर्दस्‍त बॉलिंग की बदौलत अफगानिस्‍तान ने दूसरे मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 41 रन से हराकर तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में अफगानिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 147 रन का साधारण सा स्‍कोर बनाया मगर जनात की अगुवाई में अफगान गेंदबाजों ने इसे वेस्‍टइंडीज के लिये पहाड़ सरीखा बना दिया। कैरेबियाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 106 रन ही बना सकी। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा। अफगान गेंदबाज अपने ‘घरेलू’ मैदान पर पहली बार रंग में दिखे। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने सधी हुई शुरुआत की। चौथे ओवर में मध्‍यम गति के गेंदबाज नवीन उल हक की सीधी गेंद पर किंग के रूप में पहला झटका लगा। वह 12 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद जनात का जलवा शुरू हुआ। उन्‍होंने 11 रन देकर पांच विकेट झटके।

टी-20 मैचों में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ यह किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे मध्‍यम गति के गेंदबाज करीम जनात ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरॉन हेटमेयर (11) को पगबाधा आउट करके अपनी टीम को बड़ी कामयाबी दिलायी। जनात ने अपने अगले ओवर में खतरनाक बल्‍लेबाज एविन लेविस (14) को इब्राहीम जादरान के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को करारा झटका दिया। इसी ओवर में उन्‍होंने शेरफैन रदरफोर्ड (06) को विकेटकीपर रहमानउल्‍ला गुरबाज के हाथों कैच आउट कराकर कैरेबियाई टीम को गहरे संकट में डाल दिया।

अपने सनसनीखेज स्‍पेल में जनात ने विपक्षी कप्‍तान काइरन पोलार्ड (07) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके विपक्षी खेमे में खलबली मचा दी। जनात ने अपने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर कीमो पॉल (11) को बोल्‍ड करके अपना पांचवां विकेट लिया। विकेटों के पतझड़ के बीच बल्‍लेबाजी करने आये जेसन होल्‍डर (13) रन रेट के बढ़ते दबाव में 15वें ओवर में अफगान कप्‍तान राशिद खान की ललचाती गेंद पर क्रीज से बाहर निकल आये और बाकी का काम विकेटकीपर गुरबाज ने कर दिया। अफगानिस्‍तान की तरफ से नवीन उल हक, राशिद खान और गुलबदीन नईब ने भी एक-एक विकेट लिया।

इसके पूर्व, असमान उछाल वाली पिच पर केसरिक विलियम्‍स की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने अफगानिस्‍तान को 147 रनों पर रोक दिया। अफगानिस्‍तान ने तेज शुरुआत की मगर बाद में वेस्‍टइंडीज ने जबर्दस्‍त वापसी करते हुए अफगान बल्‍लेबाजों को रनों के लिये तरसा दिया। वनडे सीरीज 0-3 से गंवाने और टी-20 श्रंखला का पहला मुकाबला हारने के बाद अफगानिस्‍तान के पास टी-20 सीरीज बचाने का यह आखिरी मौका था। अफगान ओपनरों हजरतउल्‍ला जजई और रहमानउल्‍ला गुरबाज ने तेज शुरुआत करते हुए 4.2 ओवर में 42 रन जोड़े।

अफगानिस्‍तान को पहला झटका रहमानुल्‍ला गुरबाज (15) के रूप में लगा। तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स की गेंद पर उनका कैच कप्‍तान काइरन पोलार्ड ने लपका। अगली ही गेंद पर हजरतउल्‍ला जजई (15 गेंद में 26 रन) भी प्‍वाइंट पर ब्रैंडन किंग को आसान कैच दे बैठे। दोनों ओपनर के विकेट गिरने के बाद रनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गयी। इसी दबाव के बीच नौवें ओवर में असगर अफगान ने जेसन होल्‍डर की एक गेंद पर हुक शॉट खेलने की कोशिश की मगर विकेटकीपर दिनेश रामदीन ने बायीं ओवर डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लपक लिया।

अफगान 14 गेंदों पर सिर्फ 8 रन ही बना सके। तीसरे क्रम पर बल्‍लेबाजी करने आये जनात ने स्पिनर हेडन वॉल्‍श की गेंदों पर तीन चौके लगाकर रनगति को तेज किया। मगर, अगले ही ओवर में होल्‍डर ने उन्‍हें पगबाधा आउट कर दिया। हालांकि रीप्‍ले में लग रहा था कि गेंद लेग स्‍टम्‍प से दूर जा रही थी। जनात ने 18 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली। इब्राहीम जादरान ने (11) और मुहम्‍मद नबी (03) सस्‍ते में आउट हो गये। आखिरी ओवरों में गुलबदीन नईब (18 गेंद में 24 रन) ने बड़े शॉट खेलते हुए स्‍कोर को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 147 तक पहुंचाया। वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज विलियम्‍स ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि होल्‍डर ने इतने ही रन देकर दो और पॉल ने 28 रन देकर दो विकेट हासिल किये।

जनसत्ता कमेंट्री

Afghanistan and West Indies in India, 3 T20I Series, 2019Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium, Lucknow 26 February 2021

Afghanistan 147/7 (20.0)

vs

West Indies 106/8 (20.0)

Match Ended ( Day - 2nd T20I ) Afghanistan beat West Indies by 41 runs

Live Blog

Highlights

    20:49 (IST)16 Nov 2019
    148 रनों का लक्ष्य

    इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने जीत के लिए वेस्टइंडीज को 148 रनों का लक्ष्य दिया है। अब देखना होगा कि आखिर विंडीज इसे कैसे हासिल करती है।

    20:13 (IST)16 Nov 2019
    लगा छठां झटका

    अफगानिस्तान की टीम को 97 के स्कोर पर छठां झटका लगा है और कीमो पॉल आउट हो गए हैं। 14वें ओवर का खेल चल रहा है। अफगानि्सतान की नजर एक बड़े स्कोर की ओर होगी। 

    19:27 (IST)16 Nov 2019
    5 ओवर के बाद अफगानिस्तान

    5 ओवर का खेल हो गया है और अफगानिस्तान की टीम ने दो  विकेट खोकर 47 रन बना लिए हैं। अशगर अफगान और जनत की जोड़ी अभी मैदान में है।

    19:10 (IST)16 Nov 2019
    अफगानिस्तान की सधी हुई शुरुआत

    2 ओवर का खेल हुआ है और गुरबाज और जाजई ने कमाल की शुरुआत की है। दोनों आतिशी लय में बल्लेबाजी कर रहे हैं। विंडीज को विकेट की तलाश है।

    18:45 (IST)16 Nov 2019
    अफगानिस्तान प्लेइंग इलेवन

    हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, असग़र अफगान, इब्राहिम ज़द्रन, नजीबुल्लाह ज़द्रान, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (डब्ल्यू), मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, राशिद खान (सी, करीम जानत, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान।

    18:45 (IST)16 Nov 2019
    विंडीज की प्लेइंग इलेवन

    ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, शिम्रोन हेटमेयर, दिनेश रामदीन (w), किरोन पोलार्ड (c), शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन होल्डर, केसरिक विलियम्स, केमो पॉल, हयाल वाल्श, शेल्डन कॉटरेल

    Next Stories
    1 IND vs BAN, 1st Test: बांग्लादेश को हराकर विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड, 10वीं बार पारी के अंतर से जीता मैच
    2 DDCA में लगी इस्तीफे की लाइन, रजत शर्मा के अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद इन अधिकारियों ने भी किया किनारा
    3 VIDEO: महिला ट्रेनर के साथ हार्दिक पंड्या ने GYM में बहाया पसीना, बुमराह ने कहा- आप तो प्रेशर कुकर की तरह आवाज निकाल रहे
    आज का राशिफल
    X