अफगानिस्तान को इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन करेगा ICC? सीईओ ने टी20 वर्ल्ड कप को लेकर दिया बड़ा बयान

आईसीसी ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए आगामी टी20 वर्ल्ड कप का रास्ता साफ कर दिया है। साथ ही तालिबान के कब्जे के बाद देश में क्रिकेट के भविष्य को लेकर कड़ी नजर रखने की बात कही है।

afghanistan-cricket-team-ban-by-icc-is-still-under-consideration-also-ceo-clears-that-team-will-play-t20-world-cup-2021
आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का रास्ता साफ हो गया है (सोर्स- ट्विटर)

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जा करने के बाद से लगातार देश में क्रिकेट के भविष्य को लेकर चर्चाएं हो रही हैं। वहीं इसी को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) भी कोई स्पष्ट फैसला नहीं ले पा रही है। इसी कड़ी में आईसीसी के कार्यवाहक सीईओ ज्योफ अलारडाइस ने रविवार को स्पष्ट किया कि अफगानिस्तान आगामी टी20 वर्ल्ड कप खेलेगा।

सीईओ के मुताबिक अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की टी20 विश्व कप में भागीदारी को कोई खतरा नहीं है। लेकिन उन्होंने कहा कि इस समस्याग्रस्त देश में शासन में बदलाव के बाद चीजें कैसे सामने आती हैं इस पर करीब से नजर रखी जाएगी।

आपको बता दें कि हाल ही में एक ऐसी रिपोर्ट आयी थी कि अगर अफगानिस्तान की टीम देश में चल रहे उथल पुथल के बीच तालिबान के ध्वज तले खेलने का फैसला करती है तो आईसीसी उसे भाग लेने से रोक सकती है।

अलारडाइस ने वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ‘‘वे आईसीसी के पूर्णकालिक सदस्य हैं और टीम अभी प्रतियोगिता (विश्व कप) की तैयारी कर रही है और ग्रुप चरण में खेलेगी। उनकी भागीदारी की प्रक्रिया सामान्य रूप से आगे बढ़ रही है। ’’

T20 World Cup 2021: बारिश और कोविड केस मिलने को लेकर ICC ने जारी किए ये नियम, प्राइज मनी की भी हुई घोषणा

देश में तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट में बदलाव भी किए गये। पिछले महीने हामिद शिनवारी की जगह नसीब जादरान खान को क्रिकेट बोर्ड का मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया।

अफगानिस्तान में क्रिकेट के भविष्य को लेकर आईसीसी का बयान

अंतरिम सीईओ अलारडाइस ने कहा, ‘‘जब अगस्त में अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन हुआ हम तभी से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लगातार संपर्क में हैं। हमारी प्राथमिकता उस देश में सदस्य बोर्ड के जरिये क्रिकेट को बढ़ावा देना है। हम देख रहे हैं कि वहां चीजें कैसे आगे बढ़ती हैं।’’

अफगानिस्तान आईसीसी का पूर्णकालिक सदस्य है। टी20 विश्व कप में उसे ग्रुप दो में रखा गया है जिसमें भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी टीमें भी हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट