ताज़ा खबर
 

मैदान पर बर्ताव के लिए निशाने पर कोहली, समर्थन में उतरे ये दिग्गज

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और प्रवीण कुमार ने अपने मैदानी व्यवहार के कारण आस्ट्रेलियाई दिग्गजों की आलोचना झेल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली का बचाव करते हुए बुधवार को कहा कि वह जैसे हैं उन्हें वैसा ही रहना चाहिए।

Author Updated: December 20, 2018 10:08 AM
विराट कोहली

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और प्रवीण कुमार ने अपने मैदानी व्यवहार के कारण आस्ट्रेलियाई दिग्गजों की आलोचना झेल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली का बचाव करते हुए बुधवार को कहा कि वह जैसे हैं उन्हें वैसा ही रहना चाहिए। एलन बोर्डर, माइक हसी, मिशेल जानसन और यहां तक भारत के संजय मांजरेकर ने कोहली के मैदानी व्यवहार पर नाराजगी जतायी।  जहीर ने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं यही कहूंगा कि विराट को जो सबसे अच्छा लगता है वे उस पर कायम रहें। आपको जिसमें सफलता मिलती है वे उस पर कायम रहें।

आपको सफलता के अपने फार्मूले से नहीं हटना चाहिए। यह मायने नहीं रखता कि बाकी क्या कह रहे हैं। आस्ट्रेलिया में श्रृंखला हमेशा इस तरह से कड़ी होती है। ’’ पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने भी जहीर की हां में हां मिलायी। प्रवीण ने कहा, ‘‘कोहली अंडर-16, अंडर-19 और रणजी ट्राफी स्तर से ही आक्रामकता के साथ खेलता रहा है। अगर वह भारत की तरफ से खेलते हुए वही आक्रामकता दिखा रहा है तो यह क्या मुद्दा है। मैंने उसके साथ काफी क्रिकेट खेली है और मैं कह सकता हूं कि वह आक्रामकता के बिना अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेल सकता।’’

र्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन के बीच हुई तकरार के बाद अब कोहली की आलोचना करते हुए उनके बर्ताव को अपमानजनक बताया है। गौरतलब है कि दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कोहली और पेन बीच जुबानी जंग देखने को मिली थी जिसके कारण एक बार तो मैदानी अंपायर क्रिस गफाने को भी बीच में हस्ताक्षेप करना पड़ा था। भारत को इस मैच मेजबान आस्ट्रेलिया के हाथों 146 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

जॉनसन ने फॉक्स स्पोर्ट्स में अपने कॉलम में लिखा, “मैच के अंत में आप एक दूसरे से आंखें मिलाने, हाथ मिलाने और यह कहने की स्थिति में होने चाहिए कि शानदार मुकाबला रहा, लेकिन कोहली ने पेन के साथ ऐसा नहीं किया। मेरे लिए यह अपमानजनक है।”

जॉनसन ने आगे लिखा कि कोहली ने अधिकांश क्रिकेट खिलाड़ियों से ज्यादातर दूरी ही बनाकर रखी। उन्होंने साथ ही कहा कि कोहली अपने शब्दों पर कायम नहीं रहे जबकि सीरीज शुरू होने से पहले उन्होंने कहा था कि किसी भी तरह के टकराव की शुरुआत वह नहीं करेंगे। पूर्व तेज गेंदबाज ने लिखा, “कोहली ने उन चीजों के विपरीत काम किया जो उन्होंने सीरीज की शुरुआत में कही थीं। उन्होंने कहा था कि वह बदल चुके हैं कि वह पिछली बार की तुलना में अलग रवैये के साथ आया है और किसी चीज की शुरुआत नहीं करेगा। इस टेस्ट में हमने देखा कि इससे अलग हुआ।”

जॉनसन, कोहली के इस रवैये से भी हैरान हैं कि पीटर हैंड्सकॉम्ब द्वारा पकड़े गए विवादास्पद कैच पर आउट होने वाले दिन वह खुद संवाददाता सम्मेलन में नहीं गए और जसप्रीत बुमराह को भेज दिया। जॉनसन ने साथ ही इस बात को लेकर भी कोहली पर निशाना साधा कि उन्होंने आउट होने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार नहीं किया जो उनके सम्मान में खड़े होकर ताली बजा रहे थे।

उन्होंने कहा, “मेरी नजर में कैच आउट दिया गया और आपको यह स्वीकार करना होगा और आगे बढ़ना होगा, लेकिन शतक बनाने वाले खिलाड़ी को अभिवादन स्वीकार करना चाहिए था। वह बेशक इस समय नंबर-1 बल्लेबाज हैं, और जो उन्होंने अपनी टीम के लिए किया वो शानदार है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि आपके कप्तान को इस तरह का बर्ताव करना चाहिए।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: थर्ड अंपायर के फैसले पर मच गया बवाल, आउट करने वाली टीम ने ही वापस ले ली अपील
2 अंपायर पर चिल्लाना पड़ गया महंगा, ICC ने इस खिलाड़ी पर लगाया जुर्माना
3 गौतम गंभीर की बढ़ीं मुश्किलें, धोखाधड़ी में कोर्ट ने जारी किया वारंट
ये पढ़ा क्या?
X