प्रियंका चोपड़ा की को-स्टार लिन लैशराम का आरोप, ‘मैरीकॉम’ में हुआ नॉर्थ-ईस्ट के कलाकारों के साथ भेदभाव

लिन लैशराम ने इससे पहले भी जाति भेदभाव को लेकर अफसोस जाह‍िर किया था। उन्होंने बताया था कि जब वह मुंबई में अपने कम्पाउंड में थीं तब एक आदमी ने उन्हें कोरोनावायरस कहकर बुलाया था और जब तक वह वहां से नहीं गईं तब तक उन पर तंज कसता रहा था।

Actress priyanka chopra Lin Laishram mary kom entertainment bollywood
मणिपुर की रहने वाली लिन लैशराम ने कहा कि मैरीकॉम की बॉयोपिक में बॉक्सर का किरदार निभाने की जिम्मेदारी प्रियंका चोपड़ा की जगह किसी पूर्वोत्तर के कलाकार को दी जानी चाहिए थी। (सोर्स- इंस्टाग्राम/प्रियंका चोपड़ा और लिन लैशराम)

अभिनेत्री लिन लैशराम का मानना है कि फिल्म मैरी कॉम में प्रियंका चोपड़ा ने जो मुख्य भूमिका निभाई थी, उसको पूर्वोत्तर का कोई भी व्यक्ति कर सकता था। लिन लैशराम ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म मैरी कॉम में सहायक भूमिका निभाई थी। फिल्म मैरी कॉम में 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम की वास्तविक जीवन की यात्रा दिखाई गई है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे मणिपुर की एक महिला महिला मुक्केबाज वर्ल्ड चैंपियन बनती है।

मणिपुर की रहने वाली लिन लैशराम ने ‘बॉलीवुड हंगामा’ के साथ साक्षात्कार में कहा, ‘बॉक्सर मैरीकॉम की भूमिका को उत्तर पूर्व की एक अभिनेत्री के बजाय प्रियंका चोपड़ा को करते हुए देखना दिल दहला देने वाला था। मैं खुद भी वह भूमिका निभाना चाहती थी।’ बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपने अभिनय का दम दिखाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने मैरीकॉम की बायोपिक में अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते थे। उसमें 2015 में सर्वश्रेष्ठ एंटरटेनिंग लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी शामिल है।

बायोपिक में नाममात्र की भूमिका के बारे में बोलते हुए लिन लैशराम ने कहा, ‘निर्माता मैरीकॉम को ऑनस्क्रीन चित्रित करने के लिए उसी भूमि के करीब के किसी कलाकार को चुना जा सकता था। एक कलाकार के तौर पर मेरी आत्मा कहती है कि उस भूमिका में मुझे होना चाहिए था…। हालांकि, यह उत्तर पूर्व से कोई भी हो सकता था।’

लिन लैशराम ने कहा कि 2014 में फिल्म की कास्ट‍िंग के दौरान भेदभाव किया गया। उन्होंने कहा, ‘हमारे पास (नॉर्थ-ईस्ट में) कई बेहतरीन कलाकार हैं। मैं कहना चाहती हूं कि ऐसे कई कलाकार थे, जो ऐसा कर सकते थे। हालांकि, कास्टिंग और पूरी टीम ने किसी और को चुना। यह दिल दहला देने वाला है, लेकिन हम साथ आ रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि ऐसा दोबारा नहीं होगा।’

लिन लैशराम ने मैरी कॉम में प्र‍ियंका की दोस्त बेम बेम की भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा, ‘कई बार कास्टिंग स्टीरियोटाइप हो जाती है और हम खुद की एक छोटी शैली में फंस जाते हैं। वह भी स्टीरियोटाइप है, और अच्छे तरीके से नहीं। इसलिए जब ऐसी कोई स्क्रिप्ट हमारे इलाके से आती है, तो किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जाना बहुत अच्छा होगा जो उस धरती के करीब हो, क्योंकि इससे मदद मिलती है।’

लिन ने इससे पहले भी जाति भेदभाव को लेकर अफसोस जाह‍िर किया था। उन्होंने बताया था कि जब वह मुंबई में अपने कम्पाउंड में थीं तब एक आदमी ने उन्हें कोरोनावायरस कहकर बुलाया था और जब तक वह वहां से नहीं गईं तब तक उन पर तंज कसता रहा था। लिन लैशराम  अभिनेत्री होने के साथ जानी-मानी मॉडल भी हैं।

लिन लैशराम की फिल्म Ave Maria साल 2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी। इसमें शयानी गुप्ता ने भी अहम रोल निभाया था। फिल्म को काफी पसंद किया गया था। लिन 2007 में रिलीज ओम शांति ओम में कैमियो रोल में, 2015 में प्रतीक बब्बर के अपोजिट उर्म‍िका में और रंगून में भी नजर आ चुकी हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अमित शाह के पैर छूने वाले Video पर मंत्री वीके सिंह की सफाई- मीडिया की बदमाशीVK Singh, India EU deal, India EU FTA Deal, FTA deal, European Union
अपडेट