ताज़ा खबर
 

एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे बिंद्रा

भारत के दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा अगले महीने यहां होने वाली एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है

Author नई दिल्ली | January 3, 2016 00:12 am
भारत के निशानेबाज अभिनव बिंद्रा। (फाइल फोटो)

भारत के दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा अगले महीने यहां होने वाली एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है जिससे कि देश के साथी निशानेबाजों को रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका मिले। प्रतियोगिता का आयोजन ओलंपिक क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता के रूप में यहां डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 25 जनवरी से तीन फरवरी तक किया जाएगा और बिंद्रा पहले ही रियो खेलों के लिए कोटा स्थान हासिल कर चुके हैं।

बेजिंग ओलंपिक 2008 की पुरुष 10 मीटर एअर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाले बिंद्रा के हवाले से एक वेबसाइट ने कहा कि मेरी गैरमौजूदगी अन्य निशानेबाजों को भारत के लिए ओलंपिक कोटा हासिल करने का मौका देगी। मैं साथ ही न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर वर्ग में भी निशानेबाजी नहीं कर रहा हूं क्योंकि यह मेरे लिए तर्कसंगत नहीं है। इस प्रतियोगिता के जरिये शाटगन, राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं में एशियाई देशों के लिए कुल 35 रियो ओलंपिक कोटा स्थान दांव पर लगे होंगे।

बिंद्रा के अलावा मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन कोरिया के जोंग ओह जिन ने भी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। जोंग ओह ने नवंबर में कुवैत में एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। बिंद्रा के अलावा भारत के लिए कोटा हासिल कर चुकी अपूर्वी चंदेला और मेराज खान भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे। मेजबान भारत ने टूर्नामेंट के लिए 64 निशानेबाजों का नाम दिया है जिसमें कोटा हासिल कर चुके गगन नारंग, जीतू राय, प्रकाश नांजप्पा, चैन सिंह और गुरप्रीत सिंह का नाम भी शामिल है। विजय कुमार, हीना सिद्धू और मानवजीत संधू भी भारतीय टीम में शामिल हैं।

गगन, चैन और गुरप्रीत न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर वर्ग में हिस्सा लेंगे। मौजूदा विश्व चैंपियन और दुनिया के नंबर एक एअर राइफल निशानेबाज यांग हारोन, पुरुष एअर राइफल में कई बार के ओलंपिक पदक विजेता झू किनान और मौजूदा ओलंपिक चैंपियन व दुनिया की नंबर एक महिला एअर राइफल निशानेबाज यी सिलिंग जैसे चीन के शीर्ष निशानेबाजों ने प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। यहां आठवीं एशियाई एअरगन चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेने वाला चीन हालांकि आगामी टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम भेज रहा है जिसमें बारह निशानेबाज शाटगन स्पर्धा जबकि बाकी तीन पुरुष 50 मीटर एअर राइफल प्रोन स्पर्धा के लिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App