scorecardresearch

एबी डिविलियर्स ने किया फुल एंड फाइनल, इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी को लेकर लिया बड़ा फैसला

डिविलियर्स ने 2018 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में संन्यास ले लिया था। हालांकि, इसके बाद वे लगातार फ्रैंचाइजी क्रिकेट खेल रहे थे। आईपीएल 2021 में RCB के लिए खेलने के दौरान यह चर्चा सामने आई थी कि वे संन्यास से वापस लौटेंगे।

AB de Villiers, AB de Villiers retirement
डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं। (फाइल)

मौजूदा समय के सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट को लेकर आखिरी फैसला कर लिया है। उन्होंने दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेट फैंस की उम्मीद को तोड़ते हुए संन्यास से वापस लौटने से इनकार कर दिया है। इसकी जानकारी क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार (18 मई) को दी। उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से मना कर दिया है। वे इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी दिखाई नहीं देंगे।

डिविलियर्स ने 2018 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में संन्यास ले लिया था। हालांकि, इसके बाद वे लगातार फ्रैंचाइजी क्रिकेट खेल रहे थे। आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए खेलने के दौरान यह चर्चा सामने आई थी कि वे संन्यास से वापस लौटेंगे। यह माना जा रहा था कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी कोच मार्क बाउचर से बातचीत की है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, “एबी डिविलियर्स के साथ चर्चा समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा है कि उनके रिटायरमेंट का फैसला बरकरार रहेगा और वो वापसी नहीं करेंगे।’’

CSA ने मंगलवार को वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20, टेस्ट टीम और आयरलैंड के लिए वनडे टीम की घोषणा की जिसमें डिविलियर्स का नाम शामिल नहीं है। डिविलियर्स कोरोनावायरस के कारण टले आईपीएल 2021 में शानदार फॉर्म में थे। उन्होंने 7 मैचों में 51.75 की औसत से 207 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से दो अर्धशतक निकले थे। हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने कहा था कि डिविलियर्स वेस्टइंडीज दौरे से टीम में वापसी कर सकते हैं।

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की टीम घरेलू सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में 1-2 और टी20 में 1-3 से हार गई थी। डिविलियर्स के संन्यास लेने के बाद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी में 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी। टीम को 9 मैचों में सिर्फ तीन में जीत मिली थी। डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 मैच खेले। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 47 शतक लगाए।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम: टेम्बा बवुमा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, ब्योर्न फॉर्चून, रीजा हैंड्रिक्स, हेनरिच क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, सिसांदा मगाला, जानेमन मलान, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडी, एनरिच नोर्त्जे, कगिसो रबाडा, तबरेज सम्सी, रसी वान डर डुसेन, कायेल वेरेयने, लिजार्ड विलियम्स, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X