ताज़ा खबर
 

7 मार्च: टेस्‍ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्‍लेबाज बने थे सुनील गावस्‍कर

भारत में क्रिकेट को जुनून की हद तक पसंद किया जाता है और देश ने विश्व क्रिकेट को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। देश के महान बल्लेबाजों में सुनील गावस्कर का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है। उन्हें टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन सबसे पहले बनाने का गौरव हासिल है।

Author नई दिल्ली | March 7, 2019 11:34 AM
देश के महान बल्लेबाजों में सुनील गावस्कर का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है। उन्हें टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन सबसे पहले बनाने का गौरव हासिल है।

भारत में क्रिकेट को जुनून की हद तक पसंद किया जाता है और देश ने विश्व क्रिकेट को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। देश के महान बल्लेबाजों में सुनील गावस्कर का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है। उन्हें टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन सबसे पहले बनाने का गौरव हासिल है। यह सच है कि उनके बाद दुनिया के विभिन्न देशों के बहुत से बल्लेबाजों ने मील के इस पत्थर को पार किया, लेकिन इस रिकार्ड की जब भी बात होती है, सुनील गावस्कर का नाम जरूर लिया जाता है। कोई भी बल्लेबाज टेस्ट इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करता है तो यह जरूर बताया जाता है कि भारत के सुनील गावस्कर ने सबसे पहले अपने बल्ले से इस आंकड़े को छुआ था। देश दुनिया के इतिहास में 7 मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 1876 : अलैक्जैंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का पेटेंट हासिल किया।

1911 : हिंदी के उल्लेखनीय लेखक और साहित्यकार हीरानंद सच्चिदानंद वात्स्यायन का जन्म। 1952 : वेस्ट इंडीज के धाकड़ बल्लेबाज विवियन रिचर्डस का एंटीगुआ में जन्म। अपनी पीढ़ी के इस बेहतरीन बल्लेबाज को ‘मास्टर ब्लास्टर’ कहा गया। 1961 : गोविंद वल्लभ पंत का निधन। 1969 : इस्राइल ने गोल्डा मीर को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री चुना। लेवी एशकोल की निधन के बाद उन्हें प्रधानमंत्री बनाया गया। 1977 : पाकिस्तान में 1970 के बाद पहले आम चुनाव और 1947 में पाकिस्तान के अस्तित्व में आने के बाद पहली बार असैन्य शासन के तहत चुनाव कराए गए।

1987 : टीम इंडिया के प्रतिष्ठित पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले बल्लेबाज बने 1987 : अमेरिका के बल्लेबाज माइक टायसन ने 20 साल की उम्र में विश्व बॉक्सिंग संघ चैंपियनशिप बेल्ट हासिल किया। उन्होंने जेम्स स्मिथ को 12 राउंड में हराकर सबसे कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल की।2009 : नासा ने केप्लर दूरबीन लॉंच की, जो सूरज की परिक्रमा करता है और पृथ्वी जैसे करीब एक लाख सितारों की टोह लेता रहता है। केप्लर दूरबीन मानव जाति के इतिहास की सबसे ताकतवर दूरबीन मानी गई। 2010 : अमेरिका की फिल्म निर्देशक कैथरीन बिगलॉ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनीं। उन्हें यह पुरस्कार 2008 में आई उनकी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए दिया गया।

Next Stories
1 IND VS AUS: मार्कस स्टोइनिस की फिफ्टी का ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ है अजब कनेक्शन, जानकर हैरान रह जाएंगे आप
2 Ind vs Eng women 2nd T20, India vs England women Highlights: इंग्लैंड ने 5 विकेट से जीता मैच, 2-0 से सीरीज में बनाई अजेय बढ़त
3 The Kapil Sharma show पर आएगी 1983 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली पूरी टीम, सिर्फ ये खिलाड़ी नहीं होगा
ये पढ़ा क्या?
X