ताज़ा खबर
 

पंजाब के 6 साल के स्केटर ने आंखों में पट्टी बांध बनाया रिकॉर्ड, सवा घंटे में तय की 16 किमी की दूरी

सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उनका बेटा 3.5 साल की उम्र से स्केटिंग कर रहा है। वह इससे पहले भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है। प्रणव लिंबो स्केटिंग, मैराथन और स्टेज स्केटिंग में भी हिस्सा ले चुका है।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: September 4, 2020 4:52 PM
Pranav Chauhanआंखों पर पट्टी बांधकर स्केटिंग करते प्रणव चौहान। समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए प्रणव चौहान के पिता। (सोर्स-एएनआई)

पंजाब के लुधियाना में रहने वाले 6 साल के प्रणव चौहान ने आज यानी 4 सितंबर 2020 को एक अनूठा रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने आंखों पर पट्टी बांधकर 16 किलोमीटर की दूरी तय की। इस दूरी को तय करने में उन्हें एक घंटे 16 मिनट (करीब सवा घंटे) का समय लगा। प्रणव ने यह कीर्तिमान लुधियाना के लेयर वैली स्केटिंग स्टेडियम में बनाया।

प्रणव के पिता सुरेंद्र कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, ‘इस श्रेणी (आंखों में पट्टी बांध और आयु वर्ग) में इससे पहले अब तक सिर्फ 14 किमी तक स्केटिंग करने का रिकॉर्ड ही दर्ज है। हम प्रणव के इस उपलब्धि की जानकारी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को पहुंचाएंगे।’ प्रणव गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराने के लिए इस साल फरवरी में 30.4 किमी की ‘मैराथन स्केटिंग’ में भी हिस्सा ले चुका है। तब उसने 30.4 किमी की दूरी 2 घंटे 13 मिनट में पूरी की थी।

सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उनका बेटा 3.5 साल की उम्र से स्केटिंग कर रहा है। वह इससे पहले भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है। प्रणव लिंबो स्केटिंग, मैराथन और स्टेज स्केटिंग में भी हिस्सा ले चुका है। प्रणव ने नवंबर 2016 में 29 मिनट और 42 सेकंड में 61 बार लिंबो स्केटिंग  करने का रिकॉर्ड बनाया था।

प्रणव ने इस साल नेपाल में हुई ‘ओएपेल रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप’ में भी 500 और 1000 मीटर की रेस में स्वर्ण पदक जीता था। सुरेंद्र कुमार ने बताया, ‘यह यह खेल बहुत महंगा है। इसमें स्पॉन्सरशिप की भी बहुत जरूरत  पड़ती है। प्रणव की प्रतिभा को देखते हुए क्लब-21 उसे स्पॉन्सर करता है। क्लब-21 ही प्रणब का सारा खर्च उठता है।’

प्रणव अभी पहली कक्षा का छात्र है। वह पढ़ाई में भी काफी तेज है। सुरेंद्र कुमार की मानें तो प्रणव स्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहता है। वह स्केटिंग में नए कीर्तिमान रचना चाहता है। प्रणव के कोच मनीष पाठक ने कहा, ‘इस बच्चे के अंदर और भी कई सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की क्षमता है। मुझे खुशी है कि मेरी कड़ी मेहनत और प्रेरणा प्रणव के काम आई।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मजदूरों और छात्रों के बाद अब सोनू सूद ने की क्रिकेटर की मदद, लोग बोले- आप ही कल्कि अवतार हो
2 DRS से परहेज पर महेंद्र सिंह धोनी से नाराज थे शशि थरूर, कहा- मोटिवेशनल कप्तान नहीं थे सचिन तेंदुलकर
3 हरभजन सिंह निजी कारणों का हवाला दे IPL 2020 से हटे, पहली बार टूर्नामेंट के पूरे सीजन में नहीं खेलेंगे
ये पढ़ा क्या?
X