ताज़ा खबर
 

6 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले बोरिस बेकर कर्ज चुकाने के लिए इनाम में मिली ट्रॉफियां नीलाम करेंगे

ब्रिटिश फर्म वेल्स हार्डी 11 जुलाई तक बेकर के वस्तुओं की नीलामी करेगी। नीलामी में कुल 82 चीजों को रखा गया है। इनमें उनकी घड़ियां और फोटोग्राफ भी शामिल हैं।

Author नई दिल्ली | June 24, 2019 4:32 PM

Boris Becker begins auction of his trophies बोरिस बेकर कर्ज चुकाने के लिए इनाम में मिली ट्रॉफियां, रेप्लिका (प्रतिकृतियां) और मेडलों की ऑनलाइन नीलामी करेंगे। ब्रिटिश फर्म वेल्स हार्डी 11 जुलाई तक उनके वस्तुओं की नीलामी करेगी। नीलामी में कुल 82 चीजों को रखा गया है। इनमें उनकी घड़ियां और फोटोग्राफ भी शामिल हैं।

1990 में विम्बलडन उपविजेता की ट्रॉफी और 1989 की यूएस ओपन मेन्स चैम्पियन की ट्रॉफी भी नीलामी के लिए रखी गई है। बेकर 1990 के विम्बलडन फाइनल में स्वीडन के स्टीफन एडबर्ग से हार गए थे। 1989 की यूएस ओपन मेन्स चैम्पियन की ट्रॉफी कप के आकार की है और चांदी से बनी है। बेकर ने 1989 के विम्बलडन फाइनल में तत्कालीन चेकोस्लाविका के इवान लेंडल को हराया था। इसके अलावा रेनशॉ कप की रेप्लिका भी नीलामी में शामिल है। बेकर को सबसे कम उम्र में ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर यह रेप्लिका भेंट की गई थी।

छह बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन बेकर को 2017 में दिवालिया घोषित किया गया था। उन पर 5.4 करोड़ पाउंड (करीब 475 करोड़ रुपए) का कर्ज है। हालांकि, नीलामी प्रक्रिया से जुड़े लोगों को कहना है कि उनकी सभी वस्तुएं बिकने के बाद भी कर्जा उतरने की संभावना नहीं है। बेकर ने अपने करियर के दौरान 49 खिताब और 2 करोड़ यूरो (करीब 158 करोड़ रुपए) की इनामी राशि जीती थी। फिलहाल वे टेनिस टूर्नामेंट की कमेंट्री जैसी गतिविधियों से जुड़े हुए हैं।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब बेकर अपनी चीजों की नीलामी कर रहे हैं। जुलाई 2018 में उन्होंने यह कहकर अपनी निजी संपत्तियों की नीलामी रुकवा दी थी, कि उन्हें डिप्लोमेटिक स्टैटस हासिल और वे कर्ज से मुक्त हैं। बेकर मार्लोका में अपने आलीशान मकान पर हुए निर्माण के लिए पैसे नहीं चुकाने, पूर्व पत्नी के साथ कानूनी लड़ाई और जर्मनी में 17 लाख यूरो की कर चोरी जैसे कई मामलों में फंसे हुए हैं।

 

बेकर के नाम सबसे कम उम्र में विम्बलडन जीतने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 1985 में 17 साल की उम्र में पहली बार यह खिताब जीता था। तत्कालीन वेस्ट जर्मनी के बेकर ने तब फाइनल में अमेरिका के केविन कुरन को 6–3, 6–7(4–7), 7–6(7–3), 6–4 से हराया था। बेकर 3 बार विम्बलडन, 2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और एक बार यूएस ओपन जीत चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 WWE: ड्रग्स और स्टेरॉयड को लेकर विवादों में रहे ये WWE रेसलर्स
2 एथलीट दुत्ती चंद ने बताई अपनी पूरी लव स्टोरी, लड़की से पहले पांच साल तक रह चुका है लड़के से अफेयर
3 WWE, RAW Ashley Massaro: डिप्रेशन से हार कर इस WWE स्‍टार ने की खुदकुशी, ब्रेन दान करने की जताई थी ख्‍वाहिश
ये पढ़ा क्या?
X