ताज़ा खबर
 

SAI का शर्मनाक इतिहासः 10 साल में सामने आए 45 यौन शोषण मामले; 29 कोच दागी, लेकिन नहीं हुई ठोस कार्रवाई

SAI: महिला सशक्तिकरण पर एक संसदीय समिति की रिपोर्ट में पिछले साल फरवरी में कहा गया था कि “संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि कई बार कोचों के खिलाफ मामले दर्ज ही नहीं होते हैं।

Author Updated: January 16, 2020 6:20 PM
साई पर लगे गंभीर आरोप (फोटो सोर्स-TWITTER)

खेल संस्थानों में देश के भविष्य तैयार होते हैं और खिलाड़ी पूरी दुनिया में अपने देश का मान बढ़ाते हैं। वहीं, कोच को खिलाड़ी भगवान की संज्ञा देते हैं। लेकिन, कभी-कभी कुछ ऐसे मामले सामने आते हैं जिनसे कोच-खिलाड़ी का पाक रिश्ता तो शर्मसार होता ही है और साथ में कई सवाल भी खड़े होते हैं। ऐसी ही कहानी इन दिनों भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की भी है। पिछले 10 सालों में साई की 24 अलग-अलग इकाइयों में यौन उत्पीड़न के करीब 45 मामले सामने आए हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो इन 45 मामलों में 29 कोच के खिलाफ ही हैं। जहां उनपर यौन शोषण का आरोप लगा है। शर्मनाक बात तो यह है कि इनमें से अधिकतर मामलों में आरोपियों को केवल मामूली सी सजा देकर छोड़ दिया गया। या तो उनका तबादला कर दिया गया या फिर उनके वेतन से कटौती हुई। वहीं, कई मामलों की तो लंबे समय से जांच हो रही है लेकिन अभी तक कोई ठोस कारर्वाई नहीं हुई है।

महिला सशक्तिकरण पर एक संसदीय समिति की रिपोर्ट में पिछले साल फरवरी में कहा गया था कि “संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि कई बार कोचों के खिलाफ मामले दर्ज ही नहीं होते हैं। इस बाबत इंडियन एक्सप्रेस द्वारा भेजी गई विस्तृत प्रश्नावली का जवाब साई ने नहीं दिया है।

लेकिन खबरों की मानें तो गठन के पूर्व महानिदेशक, जिजी थॉमसन ने कहा कि खिलाड़ी अक्सर अपनी शिकायतें वापस ले लेते हैं या अपने बयान बदल लेते हैं क्योंकि उनके करियर पर असर पड़ने का डर होता है, जिससे उनके लिए कार्रवाई करना मुश्किल हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महेंद्र सिंह धोनी को कांट्रैक्ट से बाहर करने पर BCCI हो रहा ट्रोल, फैंस ने कहा- How Dare You
2 IND vs AUS: राजकोट में विराट कोहली तोड़ सकते हैं रिकी पोंटिंग का बड़ा रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर की कर सकते हैं बराबरी
3 IND vs NZ: टीम में नहीं चुने जाने पर संजू सैमसन का छलका दर्द; फैंस ने बंधाया ढांढस, कहा-तू शेर है शेर
ये पढ़ा क्‍या!
X