ताज़ा खबर
 

वाका की सपाट पिच पर गेंदबाजों का कत्लेआम, तिहरे शतक से चूके रोस

ऑस्ट्रेलिया ने वाका मैदान पर बल्लेबाजों के दबदबे के बीच सोमवार को यहां दूसरे क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में न्यूजीलैंड पर बढ़त बना ली। रोस टेलर (290 रन)..
Author पर्थ | November 17, 2015 01:14 am
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 290 रनों की पारी खेलकर आउट होने के बाद पवेलियन लौटते न्यूजीलैंड के रोस टेलर। (एपी फोटो)

ऑस्ट्रेलिया ने वाका मैदान पर बल्लेबाजों के दबदबे के बीच सोमवार को यहां दूसरे क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में न्यूजीलैंड पर बढ़त बना ली। रोस टेलर (290 रन) ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आए किसी भी बल्लेबाज की ओर से सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी खेली। जवाब में स्टीवन स्मिथ और एडम वोजेस ने शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में शुरुआती झटकों से उबारा।

दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 258 रन बना लिए है और उसे 193 रन की बढ़त हासिल है। स्मिथ 131 जबकि वोजेस 101 रन बनाकर खेल रहे हैं। स्मिथ का यह इस साल पांचवां और करिअर का 12वां शतक है। दूसरी पारी में यह हालांकि उनका पहला शतक है। वोजेस ने अपना दूसरा शतक जड़ा। स्मिथ को हालांकि 96 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला जब तेज गेंदबाज मैट हेनरी की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग उनका मुश्किल कैच नहीं लपक पाए।

मैच हालांकि ड्रा की ओर बढ़ रहा है लेकिन ऑस्ट्रेलिया मंगलवार को कुछ और रन जुटाकर पारी घोषित करके न्यूजीलैंड को जल्द आउट करने की कोशिश कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत दूसरी पारी में अच्छी नहीं रही और उसने 46 रन तक सलामी बल्लेबाजों जो बर्न्स (00) और डेविड वॉर्नर (24) के विकेट गंवा दिए। चोटिल उस्मान ख्वाजा मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतर पाए जिससे न्यूजीलैंड की उम्मीद बढ़ गई थी। लेकिन स्मिथ और वोजेस ने तीसरे विकेट के लिए 212 रन की अटूट साझेदारी करके उसके इरादों पर पानी फेर दिया।

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के नौ विकेट पर 559 रन के जवाब में लंच से पहले 624 रन पर आउट हो गई जो इस टीम के खिलाफ उसका अब तक का सर्वाधिक स्कोर है। न्यूजीलैंड को 65 रन की बढ़त मिली। टेलर आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। वे टैस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के एकमात्र बल्लेबाज कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (भारत के खिलाफ 302) के क्लब में शामिल होने में नाकाम रहे। टेलर ने नाथन लियोन की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी जोनाथन वेल्स को कैच थमाया। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट (नाबाद 23) के साथ 10वें विकेट के लिए 37 रन जोड़े।

इस पारी के दौरान पूर्व कप्तान टेलर ने हालांकि कई उपलब्धियां हासिल की। पिछले साल नवंबर के बाद पहला शतक जड़ने वाले टेलर ने 5000 टैस्ट रन पूरे किए और ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर आए किसी बल्लेबाज की ओर से सर्वाधिक स्कोर बनाया। टेलर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज भी बने। उनकी यह पारी टैस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की ओर से तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 1903 में इंग्लैंड के टिप फोस्टर की 287 रन की पारी को पीछे छोड़ा। टेलर ने 374 गेंद की अपनी पारी के दौरान 43 चौके मारे।

दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए टिम साउथी ने मिशेल स्टार्क पर चौके के साथ न्यूजीलैंड का स्कोर 600 रन के पार पहुंचाया। वर्ष 2011 के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 600 रन के आंकड़े को छूने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम है। स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 119 रन देकर चार विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule