ताज़ा खबर
 

विराट कोहली ही नहीं स्टीव स्मिथ भी रहे फिसड्डी, दशक का बेस्ट मेन्स टेस्ट प्लेयर 2020 में नहीं लगा पाया शतक

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए यह अनचाहा रिकॉर्ड इसलिए भी और शर्मनाक है, क्योंकि वह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: December 28, 2020 8:13 PM
Virat Kohli Steven Smith ICC Awards Cricket Australiaक्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी अवार्ड्स के लिए चुने जाने पर विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को बधाई दी है। (सोर्स- ट्विटर cricket.com.au)

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए। वह 28 दिसंबर 2020 को महज 8 रन के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए। पवेलियन लौटने के साथ स्मिथ एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने साथ लेते गए। वह साल 2020 में एक भी टेस्ट शतक नहीं लगा पाए।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस साल एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं। उनके साथ करियर में यह पहली बार हुआ है। स्मिथ के लिए यह अनचाहा रिकॉर्ड इसलिए भी और शर्मनाक है, क्योंकि वह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं। हालांकि, 28 दिसंबर उनके लिए तब खास हो गया, क्योंकि इसी दिन आईसीसी ने उन्हें दशक का बेस्ट मेन्स टेस्ट प्लेयर चुना।

स्मिथ ने टेस्ट में आखिरी बार तीन अंकों की पारी सितंबर 2019 में खेली थी। स्मिथ ने 4 सितंबर 2019 को मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की पहली पारी में 211 रन बनाए। वह दूसरी पारी में 82 रन पर आउट हो गए थे। हालांकि, इस साल स्मिथ का टेस्ट में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।

इसकी एक वजह कोरोनावायरस की महामारी भी रही। कोरोनावायरस के कारण इस साल करीब 6 महीने से ज्यादा दिन तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर विराम ही लग गया था। इस कारण स्मिथ को साल 2020 में सिर्फ 3 टेस्ट ही खेलने को मिले। इनमें वह कुल 73 रन ही बना पाए। इसमें उनका हाइएस्ट स्कोर 63 रन रहा। वह पिछली पांच पारियों में सिर्फ एक बार ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए।

यदि पिछले एक दशक में स्मिथ के टेस्ट में प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 65.79 के औसत से 7040 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 26 शतक और 28 अर्धशतक लगाए। हालांकि, स्मिथ का साल 2020 में वनडे इंटरनेशनल में रिकॉर्ड काफी शानदार रहा। उन्होंने इस साल 11 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। इनमें उन्होंने 3 शतक जड़े, जबकि एक बार 98 रन के स्कोर पर बोल्ड हो गए। स्मिथ ने इस साल तीनों शतक भारत के खिलाफ ही लगाए।

साल 2020 में स्मिथ ने 9 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। इनमें 27.12 के औसत से 217 रन बनाए। इस दौरान उनका हाइएस्ट स्कोर 46 रन रहा। यह भी उन्होंने भारत के खिलाफ मैच में बनाए थे। वह एक बार नाबाद पवेलियन लौटे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संन्यास के बाद भी महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास, दो बार यह अवार्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बने
2 बिशन सिंह बेदी के आगे ‘झुके’ DDCA अध्यक्ष रोहन जेटली, पूर्व कप्तान को बताया दिल्ली क्रिकेट का ‘भीष्म पितामह’
3 जगदीप धनखड़ से मुलाकात के बाद बीजेपी में जाने की अटकलों पर बोले सौरव गांगुली- गवर्नर मिलना चाहेंगे तो आप मिलेंगे ही
ये पढ़ा क्या?
X