ताज़ा खबर
 

पेंटिंग में पिता को स्तनपान करा रही है यह बेटी, ऊल-जलूल सोचने से पहले सच्चाई जान लीजिए

कहते हैं बाप और बेटी का रिश्ता बेहद खास होता है। जिस तरह बेटे को बाप से ज्यादा मां अच्छी तरह से समझती हैं। वैसे ही बेटी का लगाव भी मां से ज्यादा अपने पिता से होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही बाप और बेटी की कहानी से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं।

यूरोप के एक मशहूर पेंटर मुरीलो(Bartolomé Esteban Murillo) ने सत्य घटना पर आधारित एक पेंटिंग बनाई थी।(फोटो सोर्स)

कहते हैं बाप और बेटी का रिश्ता बेहद खास होता है। जिस तरह बेटे को बाप से ज्यादा मां अच्छी तरह से समझती हैं। वैसे ही बेटी का लगाव भी मां से ज्यादा अपने पिता से होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही बाप और बेटी की कहानी से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं। दरअसल, यूरोप के एक मशहूर पेंटर मुरीलो(Bartolomé Esteban Murillo) ने सत्य घटना पर आधारित एक पेंटिंग नाई थी। जिसको लेकर काफी बहस की गई। इनकी बनाई गई तस्वीर में एक बेटी अपने बाप को अपने स्तनों का दूध पिला रही है। इस तस्वीर को लेकर कई लोगों ने सवाल खड़े किए, लेकिन जब इस तस्वीर की सच्चाई आपको पता चलेगी तो इनकी दर्दनाक कहानी जानकर आपकी आंखे भी नम हो जाएंगी। इस तस्वीर में उस लाचार बेटी को दिखाया गया है जिसके पास उसके पिता को मौत के मुंह से निकालने का बस यही एक रास्ता बचा था।

इसके पीछे की कहानी यह है कि यूरोप के एक देश में एक आदमी को भूखे मरने की सजा मिली,उसे एक जेल मे बंद किया गया, सजा ऐसी थी की जब तक उसकी मौत नही हो जाती तब तक उसे भूखा रखा जाएगा। ऐसी हालत में उसे खाना-पीना भी नहीं दिया जाता था ताकि उसकी मौत जल्द से जल्द हो जाए। एक दिन उस शख्स की बेटी ने अपने पिता से मिलने के लिए सरकार से अनुरोध किया कि वह हर रोज अपने पिता से मिलेगी। जिसके बाद उसे मिलने की इजाजत दे दी गई।

पिता के पास भेजने से पहले उसकी पूरी तलाशी ली जाती थी कि कहीं वो अपने साथ कुछ खाने का समान तो लेकर नहीं आई है। जब बेटी ने अपने पिता को मरने के हालत में देखा तो वह अपने पिता को जिंदा रखने के लिए अपना दूध पिलाने लगी। कई दिनों तक यह सिलसिला चलता रहा, एख दिन सिपाहियों ने बेटी को ऐसा करते हुए देख लिया जिसके बाद उस पर मुकदमा चलाया गया। बाद में उन दोनो को रिहा कर दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App