ताज़ा खबर
 

खूबसूरती भी बढ़ाता है चावल का पानी, जान‍िए कैसे

चावल का पानी एशियाई लोगों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य उपायों में से एक है।
ये एक बेहतरीन स्किन टोनर का काम करता है।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

क्या आपके घर में भी चावल का पानी फेंक दिया जाता है? अगर हां तो आपको ये खबर जरूर पढ़ लेनी चाहिए । वैसे तो आमतौर पर बहुत से लोग जानते हैं कि चावल का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। ये पानी रोजाना पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही ये शरीर को ताकत देने का भी काम करता है।फिर भी लोग इसे फेंक देते हैं, लेकिन आज सेहत के अलावा जो चावल के पानी का फायदा आपको बता रहें उसे जानने के बाद आप चावल का पानी जमा करना शुरू कर देंगे।

चावल के पानी को आयुर्वेद में सौंदर्य बढ़ाने के लिए रामबाण बताया गया है। चावल का पानी एशियाई लोगों द्वारा प्रयोग किये जाने वाले सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य उपायों में से एक है। चावल का पानी चेहरे पर लगाने से त्‍वचा में पहले से ज्‍यादा ग्‍लो आ जाता है। यह एक बेहतरीन स्किन टोनर का काम करता है।

कैसे बनाएं

इसके लिए चावल को धोने के बाद उस पानी को संभालकर रखें। आप इसे एक बोतल में बंद करके फ्रिज में कुछ दिनों के लिए रख सकती हैं। हमारी सलाह यह है कि आप इस पानी को 3 या 4 दिनों से ज़्यादा ना रखें, क्योंकि इसके बाद यह पानी बदबूदार हो जाता है।

कैसे करें प्रयोग

चावल के पानी का प्रयोग लोग कई प्रकार से करते हैं। इसका प्रयोग त्वचा को भाप देने के लिए, मास्क्स में या सुबह और रात के समय चेहरे पर छींटे डालने के लिए किया जाता है। चावल के मास्क्स आमतौर पर चावल के पाउडर से बनाए जाते हैं, हालांकि चावल के पानी के साथ इसे मिश्रित करने से एक कंप्रेस्ड फेस मास्क बन जाता है।

इस कंप्रेस्ड मास्क को चावल के पानी में डालें। यह मास्क के सारे गुणों को सोख लेता है और खुद में एक असरकारी मास्क बन जाता है। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे पानी से धो लें।

चावल के पानी के फायदे

-चावल का अंश त्वचा में कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है और त्वचा की लोच को बढाता है। इसकी केमिकल बनावट नयी कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करती है तथा मृत और खराब कोशिकाओं को चेहरे से हटाती है।

-चावल में ओरिज़नोल तत्व होते हैं, जो त्वचा के रंजक तत्व में नयी जान डालते हैं और अल्ट्रावायलेट से आपकी त्वचा का बचाव करने में भी काफी प्रभावी साबित होते हैं।

-चावल में विटामिन ई के गुण भी होते हैं, जिससे आपकी त्वचा को पोषण मिलता है और आप काफी जवान भी दिखती हैं।

-चावल में मौजूद फेरुलिक एसिड काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और त्वचा को रेडिकल्स से बिलकुल मुक्त रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.