ताज़ा खबर
 

शादी के बाद तीन दिन तक दूल्हा-दुल्हन को टॉयलेट पर रखना पड़ता है कंट्रोल

कुछ चीजें बेहद सामान्य और जरूरी होती हैं। जैसे नहाना-धोना और बाथरूम जाना। लेकिन अगर कोई तीन दिनों तक बाथरूम न जाए। या यह कहें उसे जाने न दिया जाए। तीन दिन तक अगर टॉयलेट पर कंट्रोल रखना पड़े, तो क्या आप यकीन करेंगे। अगर नहीं, तो इंडोनेशिया में टायडॉन्ग समुदाय के बारे में जानने […]

कुछ चीजें बेहद सामान्य और जरूरी होती हैं। जैसे नहाना-धोना और बाथरूम जाना। लेकिन अगर कोई तीन दिनों तक बाथरूम न जाए। या यह कहें उसे जाने न दिया जाए। तीन दिन तक अगर टॉयलेट पर कंट्रोल रखना पड़े, तो क्या आप यकीन करेंगे।

अगर नहीं, तो इंडोनेशिया में टायडॉन्ग समुदाय के बारे में जानने के बाद आप यह मान जाएंगे। जी हां, यहां शादी के बाद अजीब परंपराएं अपनाई जाती हैं। मसलन गाना गाकर सुनाने के बाद दूल्हे को दुल्हन का चेहरा देखने को मिलता है।

जब तक वह कई गाने नहीं गाता, तब तक उसे होने वाली दुल्हन का चेहरा नहीं देखने को मिलता। गाने वाली परंपरा पूरी होने के बाद ही पर्दा उठता है। फिर दूल्हा-दुल्हन एक-दूजे का दीदार करते हैं।

सबसे अजीब बात है कि दूल्हा-दुल्हन को बाथरूम नहीं इस्तेमाल करने दिया जाता। वह भी एक-दो नहीं, बल्कि तीन दिन और रातों के लिए। इस समुदाय के लोगों का मानना है कि तीन दिनों तक इस परंपरा का पालन करने से नव दंपति के जीवन में सुख-शांति आएगी। अगर वह इसका पालन नहीं करेंगे, तो शादी ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी।

किसी तरह दूल्हा-दुल्हन अगर संबंध बरकरार रखते हैं, तो उनका बच्चा ज्यादा दिन नहीं जीता है। ऐसे में दंपति को कम से खाना दिया जाता है। वे इस दौरान पानी भी कम मात्रा में पीते हैं। परंपरा पूरी कर तीन दिनों के बाद नहाते हैं और सामान्य जिंदगी की तरह रहने लगते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App