ताज़ा खबर
 

यहां परिवार वाले खुद कराते हैं लड़कियों की एक रात की शादी, दुल्हन खुद चुनती हैं अपना दूल्हा

शादी को लेकर हर देश की अपनी-अपनी मान्यता है। भारत में तो शुरू से ही शादी को सात जन्मों का बंधन माना जाता रहा है। लेकिन दुनिया में कई और ऐसे देश हैं जहां शादी करने की परंपराएं बिल्कुल अलग है।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं चीन के शीलिंग घाटियों में रहने वाले लोग के बारे में…(फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

शादी को लेकर हर देश की अपनी-अपनी मान्यता है। भारत में तो शुरू से ही शादी को सात जन्मों का बंधन माना जाता रहा है। लेकिन दुनिया में कई और ऐसे देश हैं जहां शादी करने की परंपराएं बिल्कुल अलग है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चीन के शीलिंग घाटियों में रहने वाले लोग के बारे में…इन लोगों के बीच सालों से शादी को लेकर एक अनोखी प्रथा चली आ रही है। इसके मुताबिक दुल्हन खुद अपनी पसंद का दूल्हा चुनती है और फिर कुछ घंटों के बाद उसे छोड़ भी देती हैं। सुनने में ये आपको थोड़ा अजीब जरूर लगे कि भला ऐसी कौन सी शादी होती है जहां दुल्हन खुद अपने दूल्हे को छोड़ दें और वो भी कुछ घंटों के बाद ही। दरअसल, यहां के लोग इस तरह की शादी के रीति-रिवाजों को सालों से मानते चले आ रहे हैं। इस शादी में दुल्हन खुद अपने मनपसंद का दूल्हा चुनती है और वो दूल्हा भी इनके पहचान का नहीं होता है।

यहां रहने वाली लड़कियां गांव घूमने आए पर्यटकों में से किसी को अपना दूल्हा चुनती है। इसलिए लड़कियां यहां नाव के पास छतरी लेकर पर्यटकों के इंतजार में खड़ी रहती हैं। पर्यटक के आने के बाद वह उन्हें अपने घर की तरफ ले जाती हैं। घरवाले भी बेसब्री के साथ पर्यटक का इंतजार करते हैं।

पूरे घर को अच्छी तरह से सजाया जाता है। दुल्हन का पिता पर्यटक को शादी की सारी रीति-रिवाज और रस्मों को समझाता है। इसके बाद दुल्हन अपने हाथों से एक लाल कपड़े को पर्यटकों पर फेंकती है। जिस शख्स पर भी ये कपड़ा गिरता है उसे दूल्हे की पोशाक पहनाई जाती है और फिर धूमधाम से दोनों की शादी की जाती है। फिर दोनों कुछ घंटों के बाद ही अलग हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.