ताज़ा खबर
 

इन चीजों का दान नहीं माना जाता शुभ

ज्योतिष विद्वान कहते हैं कुछ चीजों का दान करने से बचना चाहिए। दान करने के पीछे अलग-अलग धार्मिक उद्देश्य होते हैं।
कष्ट से कमाए धन का ही दान संसार में सर्वश्रेष्ठ है।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

हिन्दू धर्म में दान को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। यह मात्र रिवाज़ के लिए नहीं किया जाता, बल्कि दान करने के पीछे कई धार्मिक उद्देश्य बताए गए हैं। मान्यता है की पूजा-पाठ, व्रत-त्योहार अथवा किसी खास मौके पर किए गए दान से दैवीय कृपा बनी रहती है।

ज्योतिष विद्वान कहते हैं कुछ चीजों का दान करने से बचना चाहिए। कष्ट से कमाए धन का ही दान संसार में सर्वश्रेष्ठ है। इसलिए मनुष्य अपनी जिंदगी में बहुत सी चीजें दान करता है लेकिन कभी कभी ऐसी चीजें दान कर देता है जो उसे नहीं करनी चाहिए। आइए हम आपको बताते है कि हमें किन-किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए-

1. प्लास्टिक की चीजें- प्लास्टिक की चीजें कभी दान नहीं करनी चाहिए, उन चीज़ों को खुद ख़रीदा जाए तो ठीक है, लेकिन किसी को दान करना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। प्‍लास्‍टिक की चीजों को दान करने से घर की तरक्‍की और बिजनेस के लिए नुकसान करता है। आजकल कई सारी चीजें प्‍लास्टिक की प्रयोग की जाती हैं लेकिन कभी इसे दान नहीं करना चाहिए ये आपके लिए अशुभ होता है।

2. झाड़ू- झाड़ू हमारे दैनिक जीवन में रोज इस्तेमाल होने वाली चीज है इसलिए हमे झाड़ू को कभी दान नहीं करना चाहिए। झाडू दान करने से घर की लक्ष्मी रूठ जाती और जमा किया गया पैसा भी खर्च हो जाता है। बिजनेस में भी नुकसान होता है।

3. स्टील के बर्तन – हमें स्टील के बर्तन दान करने से बचना चाहिए इनको दान करने से घर की सुख शांति खत्म होती है। स्‍टील का दान देने से दान देने वाले के संबंधो पर भी असर पड़ने लगता है।

4. पहने हुए कपड़े – अगर आप पहने हुए कपड़े किसी गरीब को देना तो सही होता है लेकिन पहने हुए कपड़े कभी भी किसी पंडित या संपन्न व्यक्ति को दान करना अशुभ होता है। ऐसा करने से पैसों की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। पंडित या संपन्न व्यक्ति को पहने हुए कपड़े देने से लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं।

5. उपयोग किया गया तेल – तेल दान करना शनि की शांति के लिए अच्छा होता है लेकिन इस्तेमाल किया हुआ तेल या खराब तेल इसके विपरीत होता है। खराब तेल दान करने से शनि देवता नाराज होते है।

6. नुकीली चीजें – धारदार या नुकीली वस्तुए जैसे पेननाइफ, चाकू, कैंची, तलवार आदि दान में देना आपके लिए बेडलक का कारण बन सकता है। ऐसा करना परिवार की सुख-शांति को भंग करता है। घर के लोगों के बीच तनाव बढ़ता है और रिश्तों में दरार आती है।

7. बासी खाना – शास्‍त्रों में खाना दान करना बहुत ज्यादा पुण्य का काम होता है लेकिन बासी खाना दान करना उतना ही खराब काम होता है बासी खाना दान करने से घर के सदस्य बीमार होते हैं। परिवार में कलह या हानि हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.