scorecardresearch

पिंजरे में बंद शेर को उंगली दिखा रहा था जू का कर्मचारी, उसके बाद क्‍या हुआ, खुद ही देख लीजिए इस Video में

जू मैनेजमेंट ने बताया कि वीडियो में दिखाई गई हरकतें जमाइका जू के एक कॉन्ट्रैक्टर की हैं। जू ने अपने बयान में कहा कि क्लिप में सुरक्षा प्रक्रिया को फॉलो नहीं किया गया जिनका हर समय पालन किया जाना चाहिए।

lion bites finger| viral video
शेर ने चबा डाली जू कर्मचारी की उंगली (Source- Twitter/ screengrab @Morris_Monye)

जानवरों से मसखरी करने का अंजाम कितना भयानक हो सकता है इसका नजारा हाल ही में जमाइका के एक जू में देखने को मिला, जहां एक जू कर्मचारी की उंगली शेर ने चबा डाली। दरअसल, जू कर्मचारी पिंजरे में बंद शेर को परेशान कर रहा था जिसकी भारी कीमत उसे अपनी उंगली गंवाकर चुकानी पड़ी। इस भयावह घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वायरल हो रहा ये वीडियो जमाइका के चिड़ियाघर का बताया जा रहा है। वीडियो में एक शख्स को शेर के पिंजरे के पास खड़े हुए देख सकते हैं। जब सभी लोग शेर के साथ तस्वीरें खींचने और वीडियो बनाने में व्यस्त थे तो वह शख्स शेर के साथ खेलने लगा। शख्स शेर के पिंजरे के बाहर खड़ा होकर पिंजरे अंदर उंगलियां डालकर शेर को तंग करना शुरू कर देता है।

शेर को तंग कर रहा था शख्स: जंगल के राजा को उसका ऐसा करना बिल्कुल पसंद नहीं आया। जू का कर्मचारी शेर की गुर्राहट को भी नज़रअंदाज़ कर देता है और शेर को तंग करना और चिढ़ाना जारी रखता है। लेकिन थोड़ी देर में ही गुस्साए शेर ने उसकी उंगली अपने मुंह में दबा ली और फिर अपना हाथ छुड़ाने में जू कर्मचारी के पसीने छूट गए। बड़ी मुश्किल से वह खींचकर अपना हाथ तो छुड़ा पाया, लेकिन सिर्फ उंगली की हड्डी ही बची थी, बाकी का हिस्सा शेर ने चबा डाला था। जू के कर्मचारी ने ने अपनी रिंग फिंगर पूरी तरह से खो दी।

जमाइका ऑब्जर्वर से बात करते हुए, एक प्रत्यक्षदर्शी महिला ने कहा, “जब ऐसा हुआ तो मैंने सोचा कि यह एक मजाक था। मुझे इसकी गंभीरता का एहसास नहीं हुआ, क्योंकि यह उनका काम है।” महिला ने आगे कहा कि जब वह शख्स जमीन पर गिर गया तब सभी को एहसास हुआ कि यह गंभीर था। महिला ने बताया कि ज़ूकीपर की उंगली की पूरी स्किन शेर ने चबा डाली थी।

घटना की जांच की जाएगी: हालांकि, इस घटना ने जू में कर्मचारियों द्वारा शेरों के वेलफ़ेयर और ट्रीटमेंट पर चर्चा शुरू कर दी है। जमाइका ऑब्जर्वर के मुताबिक, जमाइका सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशनल ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स की प्रबंध निदेशक पामेला लॉसन ने कहा है कि इस घटना की जांच की जाएगी।

वहीं जमाइका जू ने अपने बयान में कहा कि जू लोगों और जानवरों दोनों के लिए एक सुरक्षित स्थान है। जमाइका जू ने कहा, “यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है जो नहीं होनी चाहिए थी। हम जू के कर्मचारी की पूरी सहायता कर रहे हैं।”

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट