ताज़ा खबर
 

Sexual Relationship बनाने पर भी फैलने लगा Zika वायरस, US में सामने आया केस

अमेरिका के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने जीका विषाणु के यौन संबंधों के कारण संक्रमण की पुष्टि की है, जिसके कारण शिशुओं में मस्तिष्क-विकार के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले इस बीमारी के तेजी से फैलने की आशंका प्रबल हो गई है।
Author मियामी | February 4, 2016 00:21 am
प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिका के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने जीका विषाणु के यौन संबंधों के कारण संक्रमण की पुष्टि की है, जिसके कारण शिशुओं में मस्तिष्क-विकार के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले इस बीमारी के तेजी से फैलने की आशंका प्रबल हो गई है। टेक्सास में स्वास्थ्य अधिकारियों ने लातिन अमेरिका में इस महामारी के और अधिक तेजी से फैलने की आशंका जताई है। उन्होंने बताया कि उनके पास इसके पुख्ता सबूत हैं कि यह विषाणु सिर्फ उष्ण कटिबंधीय मच्छरों के कारण नहीं, बल्कि यौन संबंधों से भी संक्रमित होता है।

अमेरिका, कनाडा और यूरोप के लिए यह संकट का संकेत है, जहां जीका की पुष्टि उन्हीं लोगों में हुई, जो प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा कर लौटे हैं। डल्लास काउंटी के बयान के मुताबिक, ‘इस साल जीका विषाणु से प्रभावित देश की यात्रा कर लौटे एक बीमार व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने के कारण एक व्यक्ति भी इस विषाणु से संक्रमित हो गया।’ काउंटी ने इसके बाद ट्वीट किया कि वेनेजुएला से लौटे किसी व्यक्ति में यह विषाणु पाया गया है और जीका का दूसरा मामला भी वेनेजुएला से ही लौटे व्यक्ति में पाया गया।

‘यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन’ के निदेशक डॉ टॉम फ्रीडेन ने मंगलवार बाद किए एक इ-मेल में टेक्सास में यौन संबंध के कारण जीका विषाणु से संक्रमित होने के मामले की सूचना दी। टॉम फ्रीडेन ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि वेनेजुएला गए एक व्यक्ति में जीका के लक्षण पाए गए थे। लेकिन उसके साथी ने जब उसके साथ यौन संबंध बनाया, तब वह भी जीका से संक्रमित हो गया, जो कभी भी अमेरिका से बाहर नहीं गया। सीडीसी ने बताया कि पिछले महीने उसे यौन संबंध के कारण जीका संक्रमण के मामले का पता चला था और एक मामले में तो यह विषाणु एक व्यक्ति के खून के बजाय उसके वीर्य में पाया गया।

जीका का मामला सबसे पहले 1947 में यूगांडा में पाया गया था, जिसके लक्षण हल्के फ्लू (बुखार) जैसे हैं। पिछले साल इस महामारी की घोषणा के बाद से लातिन अमेरिकी देश खासकर ब्राजील में यह तेजी से फैल रहा है जिसके कारण असामान्य रूप से छोटे सिर वाले शिशुओं का जन्म हो रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Ajay Patel
    Feb 14, 2016 at 11:50 am
    घर बैठे बिना एक भी पैसा लगाय आप जॉब कर सकते है! न ही कुछ बेचना है न ही खरीदना ! बस Facebook aur WhatsApp अच्छे से चलना आता हो।। और आप के पास एक Android phone हो । तो लिखे JOB और भेज दे (9713043269) Whats App के इस नंबर पर।
    (0)(0)
    Reply