scorecardresearch

हेलीकॉप्टर से लटककर यूट्यूबर ने लगाए 25 पुशअप्स, तोड़ा Guinness World Record

इससे पहले यह रिकॉर्ड आर्मेनिया के रोमन सहराडियन के नाम पर था, जिन्होंने 1 मिनट में 23 पुश अप किए थे।

हेलीकॉप्टर से लटककर यूट्यूबर ने लगाए 25 पुशअप्स, तोड़ा Guinness World Record
दो एथलीटों ने हेलीकॉप्टर से लगाए पुश अप (फोटो सोर्स: youtube)

नीदरलैंड के एक यूट्यूबर ने हेलीकॉप्टर से लटककर 25 पुशअप्स कर डालें और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया। अपने साथी एथलीट अर्जेन अल्बर्स के साथ एक यूट्यूब चैनल चलाने वाले स्टेन ब्राउनी ने 6 जुलाई 2022 को बेल्जियम के एंटवर्प में होवेनन एयरफील्ड में रिकॉर्ड तोड़ा। दोनों एथलीटों ने चुनौती के लिए तैयारी की थी और प्रशिक्षण के दौरान कड़ी मेहनत की थी।

अर्जेन अल्बर्स ने सबसे पहले जाकर एक होवरिंग हेलीकॉप्टर से 24 पुशअप का प्रदर्शन किया। फिर स्टेन ने अविश्वसनीय लचीलापन दिखाया और एक मिनट में 25 पुशअप्स कर डालें और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऐसा करने के साथ ही दोनों ने पहले अर्मेनियाई सीरियल रिकॉर्ड तोड़ने वाले रोमन सहराडियन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिनके नाम पर एक मिनट में 23 पुश अप थे।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार उन्होंने हर दिन अंदर और बाहर हर स्थिति में प्रशिक्षण लिया था और एक ऐसी स्थिति को फिर से बनाया जो जिम की तरह ही हेलीकॉप्टर से भी पुशअप कर सकें। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बताया कि अपने जीवन के सबसे लंबे समय में स्टेन और अर्जेन ने अपनी क्षमताओं की सीमा और अपने कठिन प्रशिक्षण का शानदार प्रदर्शन किया।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बताया कि एक बार जब वे तय कर लेते हैं कि वे किस रिकॉर्ड का प्रयास करना चाहते हैं, तो केवल एक ही काम करना बाकी था, वह था मानसिक और शारीरिक रूप से चुनौती के लिए तैयारी करना। उन्हें केवल ताकत, प्रशिक्षण और एक हेलीकॉप्टर की जरूरत थी। दोनों एथलीटों को किराए पर लेने के लिए एक हेलीकॉप्टर खोजने में पंद्रह दिन लगे। फिर वास्तविक प्रशिक्षण शुरू करने का समय आ गया था।

गिनीज़ बुक रिकॉर्ड्स के अनुसार प्रयास के लिए एक बड़े हेलीकॉप्टर का उपयोग करने का मतलब मध्य हवा में अधिक सुरक्षा था, लेकिन एक मोटा बार भी था। इसका मतलब होगा कि हराने के लिए एक और चुनौतीपूर्ण रिकॉर्ड बनाना। हालांकि जुलाई में धूप वाले दिन, स्टेन और अर्जेन रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तैयार थे। उन्होंने अंदर और बाहर दोनों ही परिस्थितियों में हर दिन प्रशिक्षण लिया था।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट