ताज़ा खबर
 

योशिहिदे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री, शिंजो आबे के कहे जाते हैं दाएं हाथ, लागू किया था ‘आबेनॉमिक्स’

योशिहिदे सुगा को जापान की सत्तासीन पार्टी ने सोमवार को ही अपना नेता चुन लिया था, संसद में हुई वोटिंग में उन्हें 462 में से 314 वोट मिले।

Japan, Prime Minister Yoshihide Sugaजापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा। (फोटो- रॉयटर्स)

जापान की संसद ने योशिहिदे सुगा को देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया है। वे बीमारी से जूझ रहे शिंजो आबे की जगह इस पद को संभालेंगे। इस हफ्ते की शुरुआत में ही सत्तासीन पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) ने सुगा को अपना नेता चुना था, जिसके बाद उनके पीएम बनने का रास्ता साफ हो गया। बुधवार को कैबिनेट मीटिंग के बाद जापानी संसद के निचले सदन- डाइट में उनके नाम पर वोटिंग हुई और उन्हें कुल 462 सांसदों में से 314 का समर्थन मिला। 71 साल के सुगा के पीएम चुने जाने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी और दोनों देशों के कूटनीतिक रिश्ते और वैश्विक साझेदारी को साथ में नई ऊंचाइयों तक ले जाने की उम्मीद जताई।

गौरतलब है कि शिंजो आबे ने पिछले महीने ही पेट से जुड़ी बीमारी (कोलोन) की वजह से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से ही आबे सरकार में कैबिनेट मंत्री की भूमिका निभा रहे योशिहिदे सुगा का नाम पीएम पद के लिए उछाला जा रहा था। हालांकि, खुद सुगा ने इसके लिए शुरुआत में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। बाद में पार्टी ने उनके अनुभव और पीएम शिंजो आबे के साथ करीब से काम करने के चलते उन्हें इस पद के लिए सबसे उपयुक्त नेता माना।

शिंजो आबे के सुधार कार्यक्रम ‘आबेनॉमिक्स’ का अहम हिस्सा रहे: प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बाद दूसरे सबसे अहम पद पर बैठे योशिहिदे सुगा हमेशा से आबे के दाहिने हाथ माने जाते हैं। सुगा की गिनती पर्दे के पीछे काम करने वाले नेताओं में होती है। उन्हें अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए पीएम आबे की महत्वाकांक्षी योजना, जिसे आबेनॉमिक्स के नाम से भी जाना जाता है, को लागू कराने का श्रेय दिया जाता है।

कौन हैं योशिहिदे सुगा?: योशिहिदे सुगा एक किसान के बेटे हैं। एक कार्डबोर्ड फैक्ट्री में काम करने से लेकर शिंजो आबे की कैबिनेट में शामिल होने तक उनका सफर काफी लंबा रहा है। वे शुरुआती दौर में आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी में एक सांसद के सचिव भी रह चुके हैं। इसके बाद उन्होंने जिला परिषद के चुनाव लड़े और बाद में 1996 में पहली बार सांसद बने।

2005 में उन्हें एलडीपी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया। शिंजो आबे के कैबिनेट में उन्हें और अहम जिम्मेदारियां दी गईं। 2012 में शिंजो आबे ने दूसरी बार पीएम बनने के साथ सुगा को फिर बड़ी जिम्मेदारी दी और इन आठ सालों में दोनों ने साथ चुनाव भी जीते। हालांकि, अगले साल होने वाले चुनावों में उनकी असल परीक्षा होनी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पहले टीवी पर स्वीकार कराया- हां मैंने हत्या की है, फिर रेसलर को दे दी फांसी; ट्रंप ने की थी छोड़ने की अपील
2 ‘चीन बॉर्डर से आने वालों को गोली मारने के आदेश, ताकि उत्तर कोरिया न पहुंच पाए कोरोना’, अमेरिकी कमांडर का दावा
3 PNB Scam: नीरव मोदी की हालत नहीं है ठीक? बोले एक्सपर्ट- भयंकर तनाव में है भगोड़ा हीरा कारोबारी
IPL 2020: LIVE
X