ताज़ा खबर
 

रेप के कई केस दर्ज होने के बाद हॉट योग गुरु बिक्रम चौधरी ने छोड़ा अमेरिका, अब मुंबई में करेंगे कारोबार

योगगुरु बिक्रम चौधरी ने यूएस में अपना योग सेंटर बंद करके भारत आने का फैसला किया है। इसके लिए उन्होंने मुंबई के लोनावला की अंबे वैली में अपना नया सेंटर और हेडक्वाटर खोल भी लिया है।

Author नई दिल्ली | May 27, 2016 10:40 AM
बिक्रम चौधरी पर यौन शोषण के आधा दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं।

अपने ऊपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते चर्चा में आए योगगुरु बिक्रम चौधरी ने यूएस में अपना योग सेंटर बंद करके भारत आने का फैसला किया है। इसके लिए उन्होंने मुंबई के लोनावला की अंबे वैली में अपना नया सेंटर और हेडक्वाटर खोल भी लिया है।

यह बात मिनाक्षी जफा-बोड्डेन नाम की उसी वकील ने बताई है जिन्होंने बिक्रम से इसी साल 10 लाख डॉलर का केस जीता था। इसमें उन्होंने बिक्रम पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे। मिनाक्षी ने कहा, ‘बिक्रम ने लॉस एंजेलस का अपना हेडक्वॉटर बंद करने का फैसला लिया है क्योंकि वहां उनका बिजनेस घाटे में जा रहा था।’ मिनाक्षी ने बताया कि अमेरिका में इस वक्त कुल 50 लोग उनसे योग सीखने के लिए आते थे।

Read Also: यौन शोषण केस: हॉट योग गुरु बिक्रम चौधरी को भरना होगा 6.27 करोड़ का हर्जाना, अभी चल रहे हैं 6 और मामले

मुंबई में बिक्रम ने योगा टीचर की ट्रेनिंग देने के लिए एक कोर्स की शुरुआत की है। 63 दिन की ट्रेनिंग वाले इस कोर्स का पहला बैच शुरू भी कर दिया गया है। बिक्रम ने जिस जगह को योग सिखाने के लिए लिया है वह 15,000 स्कवायर फिट की है। जिसमें 500 लोग आ सकते हैं। अंबे वैली के सेल्स डिपार्टमेंट से जुड़े अमरीश सहाय ने बताया कि बिक्रम 42 डिग्री के तापमान में योग सिखाते हैं।

इसके साथ ही बिक्रम ने 3-4 और 7-8 दिन के पैकेज भी तैयार किए हैं। यह उन लोगों के लिए हैं जो वजन घटाने और सेहत सुधारने के लिए वहां आना चाहते हैं। बिक्रम के मुंबई आने से सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है जो पहले से वहां योग की क्लास चला रहे हैं। बिक्रम मशहूर हैं इस वजह से सब अब उन्हीं से योग सीखना चाहेंगे।

हॉट योग गुरु बिक्रम चौधरी ‘बिक्रम योगा’ नाम से एक संस्था चलाते हैं, जो योग सिखाती है। बिक्रम योग के साथ-साथ अपने ऊपर लगे आधे दर्जन से ज्यादा यौन-शोषण के आरोपों के चलते चर्चा में रहे। अभी हाल में उनकी वकील ने उनपर गलत तरीके से हटाए जाने और यौन शोषण का आरोप लगाया था। बिक्रम इस केस को हार गए और उन्हें करीब 6 करोड़ 27 लाख रुपए का मुआवजा देना पड़ा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X