ताज़ा खबर
 

अपने परिवारों को भ्रष्टाचार से दूर रखें : सीपीसी नेताओं से शी ने कहा

कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं को कड़ी चेतावनी देते हुए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उनसे अपने करीबी लोगों को सख्ती से संभालने को कहा है ताकि उन्हें भ्रष्टाचार से रोका जा सके..

Author बेजिंग | Updated: December 31, 2015 2:02 AM
चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग। (एपी फोटो)

कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं को कड़ी चेतावनी देते हुए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उनसे अपने करीबी लोगों को सख्ती से संभालने को कहा है ताकि उन्हें भ्रष्टाचार से रोका जा सके। वरना उनका हाल बो शिलाई और झोउ यांगकांग जैसे नेताओं सरीखा होगा जो उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। शी ने शीर्ष पार्टी नेताओं से अपने साथियों झोउ और बो के पतन से सबक लेने को कहा। जो भ्रष्टाचार और पद के दुरुपयोग के लिए हजारों अधिकारियों में साथ जेल की कड़ी सजा काट रहे हैं। 62 साल के शी पार्टी, सरकार और सेना के प्रमुख हैं जो उन्हें पिछले कुछ सालों में चीनी नेताओं में सबसे शक्तिशाली बनाता है।

इस बीच चीन की तीन मुख्य सरकारी फोन संचालक कंपनियों में से एक के चेयरमैन ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। चेयरमैन के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक जांच का ऐलान होने पर उसने यह कदम उठाया। चाइना टेलीकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष चांग श्याओबिंग राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अगुवाई में तीन साल पहले शुरू की गई भ्रष्टाचार निरोधक कार्रवाई के निरंतर विस्तार के तहत पूछताछ का सामना करने वाले या हिरासत में लिए गए बड़ी सरकारी कंपनियों के दर्जनों अधिकारियों की फेहरिस्त में नए हैं। चाइना टेलीकॉम की घोषणा के अनुसार चांग ने मुख्य कार्यकारी के पद से भी इस्तीफा दे दिया। कंपनी ने कहा कि उसके मुख्य संचालन अधिकारी यांग जीये स्थाई नियुक्ति तक चेयरमैन और सीईओ की जिम्मेदारी संभालेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories