scorecardresearch

Xi Jinping मोबाइल ऐप के जरिए 10 करोड़ लोगों की जासूसी कर रही चीन सरकार, ऑडियो तक कर सकती है रिकॉर्ड!

यूएस फंडड स्टडी में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल जनवरी में लॉन्च की गई ‘स्टडी द ग्रेट नेशन’ एप (Study the Great Nation) के जरिए लोगों की जासूसी की जा रही है।

Study the Great Nation, Xi Jingping,China, Communist Party, snooping, China user, Mobile application
इस साल जनवरी में लॉन्च की गई थी 'स्टडी द ग्रेट नेशन' एप।

चीन एक मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए अपने 10 करोड़ से ज्यादा लोगों की जासूसी कर रहा है। चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के पास 10 करोड़ से अधिक लोगों के सेलफोन के डाटा तक पहुंच है। वॉशिंगटन पोस्ट में छपी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। यूएस फंडड स्टडी में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल जनवरी में लॉन्च की गई ‘स्टडी द ग्रेट नेशन’ एप (Study the Great Nation) के जरिए लोगों की जासूसी की जा रही है।

स्टडी में सामने आया है कि इस एप को चीन में इस साल सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है। इस स्टडी पर रिपोर्ट पेश करने वाले ओपन टेक्नॉलजी फंड के डायरेक्टर सारा औन ने कहा ‘वह (चाइनीज क्म्यूनिस्ट पार्टी) करीब 10 करोड़ लोगों की जासूसी कर रही है। उनके पास इन यूजर्स के डाटा का एक्सेस मौजूद है। चीनी सरकार के नागरिकों के दैनिक जीवन में अपनी निगरानी का लगातार विस्तार कर रही है।यहां तक कि इस एप के जरिए ऑडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है।’

इस स्टडी के बाद एकबार फिर चीन में डाटा पर सरकार की दखअंदाजी की बात सामने आई है। स्टडी में कहा गया है कि एप एक यूजर के दैनिक आधार पर विस्तृत लॉग रिपोर्ट सेव करती है। बता दें कि इस एप में नए-नए आर्टिकल्स और वीडियो अपलोड किए जाते हैं। इसमें यूजर्स क्वीज खेलकर स्कोर बना सकते हैं। इस एप में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की विचारधारा के बारे में बताया जाता है। इस एप को सभी तरह के स्मार्टफोन से डाउनलोड किया जा सकता है।

बहरहाल इस एप को लोग संदेहभरी नजरों से देख रहे हैं। चीन में कई लोग इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि सरकार जब चाहे उनके मैसेज और डाटा तक पहुंच सकती है। यह संदेह दो साल पहले लागू किए गए एक साइबर सुरक्षा कानून के बाद और ज्यादा बढ़ गया था। इस कानून के तहत सभी टेक कंपनियों को सरकार के साथ यूजर्स के डेटा को साझा करने के लिए बाध्य किया गया है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट