ताज़ा खबर
 

चीन: सीपीसी की अहम बैठक में राष्ट्रपति शी की तुलना माओत्से तुंग से

शी को पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के समान एक मजबूत नेता के तौर पर पेश किया जा रहा है।

Author बेजिंग | Updated: October 25, 2016 3:51 AM
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। (फाइल फोटो)

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की बेजिंग में चार दिवसीय अहम बैठक शुरू हुई। बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ताकत को मजबूती प्रदान करने के लिए तीन दशक से भी ज्यादा समय से चले आ रहे सामूहिक अगुआई के नियम में संशोधन की अटकलें लगाई जा रही हैं।  शी को पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के समान एक मजबूत नेता के तौर पर पेश किया जा रहा है। बैठक 24 अक्तूबर से 27 अक्तूबर तक होनी है और इसमें कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ चाइना (सीपीसी) की सेंट्रल कमेटी के करीब 370 पूर्णकालिक और वैकल्पिक सदस्य शिरकत कर रहे हैं।सरकारी समाचार एजंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में सख्त पार्टी शासन और अंतर पार्टी निगरानी के दस्तावेजों और पार्टी के तहत राजनीतिक जीवन से जुड़े सभी अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

बहरहाल, भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां हो रही बैठक से मीडिया को दूर रखा गया है। शी की अध्यक्षता वाला सीपीसी सेंट्रल कमेटी पॉलिटिकल ब्यूरो बैठक में एक कार्य रिपोर्ट पेश करेगा।रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जुलाई में हुई पोलित ब्यूरो की बैठक में शी को मजबूत करने के लिए सामूहिक अगुआई के 1980 के नियम में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया था। 1980 नियम में शीर्ष नेताओं के लिए दस साल कार्यकाल तय करने समेत पार्टी नेतृत्व के लिए विस्तृत आचार संहिता निर्धारित की गई थी। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, शी के लिए यह पूर्ण सत्र अगले साल होने वाली पार्टी कांग्रेस से पहले अपने अधिकार की रक्षा का अहम मौका है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आतंकवाद, आर्थिक चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपट रहा है पाकिस्तान: नवाज़ शरीफ़
2 चीन में बड़ा विस्फोट: 7 की मौत, 94 घायल, कई इमारतों को पहुंचा नुकसान
3 नवाज़ शरीफ़ ने कहा, भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर ‘मुख्य मुद्दा’
ये पढ़ा क्‍या!
X