scorecardresearch

चीनी राष्‍ट्रपति ने डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को फोन कर कहा- रिश्‍ते मजबूत बनाने के लिए सहयोग ही इकलौता विकल्‍प

शी ने पहली बार डोनाल्ड ट्रंप को फोन किया और उनकी चुनावी जीत पर उन्हें बधाई दी।

चीनी राष्‍ट्रपति ने डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को फोन कर कहा- रिश्‍ते मजबूत बनाने के लिए सहयोग ही इकलौता विकल्‍प
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। (फाइल फोटो)

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से सोमवार (14 नवंबर) को पहले संपर्क में कहा कि दोनों अहम शक्तियों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सहयोग ही ‘एकमात्र सही विकल्प’ है। गौरतलब है कि ट्रम्प ने अपने प्रचार अभियान में चीन पर अमेरिकी नौकरियां छीनने का आरोप लगाया था। ‘सरकारी सीसीटीवी’ चैनल की रिपोर्ट के अनुसार पिछले सप्ताह ट्रम्प के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद शी ने पहली बार उन्हें फोन किया और उनकी चुनावी जीत पर उन्हें बधाई दी। शी ने कहा कि 37 वर्ष से अधिक के राजनयिक संबंधों में दोनों देशों के लोगों को ठोस लाभ मिला है।
चैनल ने खबर दी कि उन्होंने कहा कि ‘सहयोग एकमात्र सही विकल्प साबित हुआ है।’ उन्होंने साथ ही इस बात को दोहराया कि चीन अमेरिका के साथ संबंधों को काफी महत्व देता है और वह अमेरिका के साथ सहयोग का इच्छुक है।

ट्रम्प ने कहा कि वह अमेरिका-चीन संबंधों के बारे में सहमत हैं और आपसी लाभ की उम्मीद करते हैं। ट्रम्प ने भी संबंधों को मजबूत बनाने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा, ‘दोनों ने अच्छे कामकाजी संबंध बनाने और करीबी संपर्क बनाए रखने पर सहमति जताई।’ इससे पहले, शी ने नौ नवंबर को ट्रम्प की जीत के बाद उन्हें जीत की बधाई दी थी और वैश्विक शांति एवं स्थिरता कायम रखने तथा बिना गतिरोध वाले बेहतर द्विपक्षीय संबंधों के लिए दोनों अर्थव्यवस्थाओं के बीच सहयोग का आह्वान किया था। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को कहा कि चीन ट्रम्प की जीत के बाद ‘नए शुरुआती बिन्दु’ पर अमेरिका के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने को तैयार है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-11-2016 at 07:19:59 pm
अपडेट