ताज़ा खबर
 

चीन ने तिब्‍बत में बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा पावर प्रोजेक्‍ट, देखें हैरान करने वाली तस्‍वीरें

इस परियोजना में 2.35 अरब डॉलर की लागत से 16, 110-केवी सबस्टेशन और ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण और अपग्रेड का काम किया गया।

यह परियोजना ल्हासा, क्षेत्रीय राजधानी और निंगची के बीच रेलवे सेवाओं को बिजली आपूर्ति सुविधाएं प्रदान करेगी। (PHOTO: State Grid Qinghai Electric Power Company)

चीन ने तिब्बत में अपनी महत्वाकांक्षी बिजली परियोजना पूरी कर ली है, यह दुनिया का सबसे ऊंचा पावर प्रोजेक्ट है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि चीन के हिमालयी क्षेत्र में समुद्र तल से 5,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बिजली लाइनों को पिछले हफ्ते दक्षिणपश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चालू कर दिया गया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, अप्रैल 2017 में इस क्षेत्र में बिजली परियोजना का काम शुरू हुआ था। इस परियोजना में 2.35 अरब डॉलर की लागत से 16, 110-केवी सबस्टेशन और ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण और अपग्रेड का काम किया गया। बिजली लाइन की कुल लंबाई 2,738 किमी है। “नाजुक पर्यावरण प्रणाली के कारण यहां निर्माण बेहद जटिल है। परियोजना के साथ एक अधिकारी वांग शुक्सियांग ने पिछले साल अप्रैल में सिन्हुआ के हवाले से कहा था कि जटिल इलाके और परिवर्तनीय मौसम हमें केवल छह महीने की निर्माण अवधि का समय देता है।

(PHOTO: State Grid Qinghai Electric Power Company)

(PHOTO: State Grid Qinghai Electric Power Company)

तिब्बत मे हाल के सालों में बिजली की 4.1 अरब किलोवाट से ज्यादा की खपत देखी गई है। चीन ने इस परियोजना पर काम करना शुरू किया, जिससे 1,00,000 से अधिक लोगों को फायदा होगा। यह परियोजना ल्हासा, क्षेत्रीय राजधानी और निंगची के बीच रेलवे सेवाओं को बिजली आपूर्ति सुविधाएं प्रदान करेगी।

(PHOTO: State Grid Qinghai Electric Power Company)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 करतारपुर साहिब के बाद पाकिस्‍तान का एक और कूटनीतिक दांव, सार्क बैठक के लिए पीएम मोदी को देगा न्‍योता
2 कभी स्कूल जाने के लिए रिश्तेदारों ने छोड़ा, आतंकियों से भिड़कर पाकिस्तानी महिला अफसर ने पेश की बहादुरी की मिसाल
3 कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य के पास करीब 36 अरब डॉलर की संपत्ति, ई-बिजनेस के हैं बादशाह
ये पढ़ा क्या?
X