world's heaviest woman wants treatment in India, Sushma Swaraj will Help to get Visa - Jansatta
ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे मोटी महिला भारत आकर कराना चाहती है इलाज, वीजा दिलाने में मदद करेंगी सुषमा स्वराज

इजिप्ट की रहने वाली इमान अहमद अब्दुलाती 500 किलोग्राम वजन की हैं और पिछले 25 सालों से बेड से नहीं उठ पाईं।

इमान एलिफेंटाइसिस नामक बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी में पिंडलियों में काफी सूजन आ जाती है। (फोटो: Twitter)

इजिप्ट की रहने वाली 36 साल की इमान अहमद अब्दुलाती दुनिया का सबसे मोटी महिला हैं। 500 किलोग्राम वजन वाली इमान पिछले 25 सालों से बेड से नहीं उठ पाईं। वह अपने इलाज के संबंध में भारत आना चाहती हैं, लेकिन किसी कारणवश उन्हें वीजा नहीं दिया गया। इस बात को मुंबई के एक डॉक्टर ने ट्वीट करके विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक पहुंचाया। जिसके बाद खुद हॉस्पिटल में इलाज करा रहीं विदेश मंत्री ने इमान को मेडिकल वीजा दिलवाने में मदद करने का वादा किया है। मुंबई के बेरिएट्रिक सर्जन मुफ्फी लकड़ावाला ने सुषमा स्वराज को ट्वीट करते हुए लिखा, ” मैडम, इजिप्ट की रहने वाली इमान अहमद का वजन 500 किलोग्राम है। उसने मुझसे जान बचानी के लिए मदद मांगी है, लेकिन उसे भारत आने के लिए मेडिकल वीजा नहीं दिया गया।”

किडनी फेल हो जाने के बाद पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में इलाज करा रहीं विदेश मंत्री ने एक दिन से भी कम समय में ट्वीट का रिप्लाई कर दिया। सुषमा स्वराज ने लिखा, “इस मामले को मेरे समक्ष लाने के लिए धन्यवाद। हम निश्चित तौर पर उनकी सहायता करेंगे।” एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इमान अहमद अब्दुलाती इजिप्ट के एलेक्सेंड्रिया में रहती हैं। वह खुद से पिछले 25 वर्षों से अपने घर से बाहर नहीं निकली है। वह न तो खुद की साफ सफाई कर सकती है और न ही खुद खाना खा सकती है। इन सभी कामों के लिए उन्हें परिवार की मदद की जरुरत होती है। इमान की बहन के मुताबिक पैदा होने के समय उनकी बहन का वजन 5 किलो था।

एक्सप्रेस.यूके के मुताबिक इमान एलिफेंटाइसिस नामक बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी में पिंडलियों में काफी सूजन आ जाती है। डॉक्टरों ने यह भी बताया कि ग्रंथियों में गड़बड़ी के चलते उनके शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी जमा हो जाता है। इमान जब छोटी थी, तब वह अपने हाथों के सहारे इधर-उधर घूम-फिर लेती थी, लेकिन 11 साल की उम्र होते-होते वह अपने भारी वजन के कारण खड़ी नहीं हो पाती थी और घर में सिर्फ खिसक पाने में सक्षम रही। उनके पैर उनके वजन का भार सह नहीं सकता है।

आज की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें-

अभिनेत्री से तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने तक जयललिता का सफर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App