ताज़ा खबर
 

यहां बन रही है दुनिया की पहली घूमने वाली इमारत, आवाज से कंट्रोल होगी स्पीड, दिखेगा पूरे शहर का नजारा

80 मंजीले वाले इस टावर की ऊंचाई 1,375 फीट होगी। इसके घूमने की सुविधा के कारण इस घर में रहने वाले लोग पूरे दुबई का 360 डिग्री व्यू का मजा ले सकेंगे।

दुनिया की पहली घूमने वाली इमारत। (Photo Source: Videograb/OfficialDynamicArch Youtube)

अभी तक आपने सिर्फ दुनिया की सबसे लंबी, ऊंची और बड़ी गगनचुंबी इमारतों के बारे में सुना और देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने घूमने वाली इमारत के बारे में सुना है? शायद नहीं, पर अब यह भी सच होने जा रहा है। दुबई में बनने वाला डायनमिक टावर होटल दुनिया की पहले घूमने वाली गगनचुंबी इमारत होगी। इस इमारत में रहने वाले लोग खुद अपने अपार्टमेंट को घुमा सकेंगे और उसकी स्पीड को कंट्रोल भी कर सकेंगे। स्पीड, वॉयस कमांड द्वारा कंट्रोल होगी। इस बिल्डिंग की ओपनिंग साल 2020 में होगी। डायनमिक टावर होटल के निर्माण की तैयारी साल 2008 से इजराइल-इटेलियन आर्किटेकट डेविट फिशर द्वारा की जा रही है।

80 मंजीले वाले इस टावर की ऊंचाई 1,375 फीट होगी। इसके घूमने की सुविधा के कारण इस घर में रहने वाले लोग पूरे दुबई का 360 डिग्री व्यू का मजा ले सकेंगे। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस बिल्डिंग के एक अमार्टमेंट की कीमत 30 मिलियन डॉलर और पूरी बिल्डिंग को बनाने में 3 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा। डायनेमिक अर्किटेकट ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि इस होटल के मेहमानों को बिल्डिंग को आकार देने का एक अद्वितीय अवसर मिलेगा।

जानकारी के मुताबिक जब यह 80 मंजिला बिल्डिंग बन कर तैयार हो जाएगी तो यह दुनिया की पहली 4D स्काईस्कैपर (गगनचुंबी) होगी। बिल्डिंग में विंड टर्बाइन लगाया जाएगा। इसके साथ ही छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा, जिसके चलते यहां रहने वालों सेल्फ पॉवर मिलेगा। यू-ट्यूब चैनल ‘योर डिस्कवर साइंस’ ने हाल ही में इस बिल्डिंग का वीडियो पोस्ट किया है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि बिल्डिंग का हर फ्लोर बहुत आराम से घूम रहा है। आपको कोई भी आवाज नहीं सुनाई देगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें बना हर अपार्टमेंट स्वतंत्र रूप से घूम सकता है। इसकी स्पीड को नियंत्रित करने की भी सुविधा है। यह प्रोजक्ट दुबई में किस जगह होगा इस बात का पता नहीं चला है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक फिशर की इसी तरह ही बिल्डिंग बनाने की प्लानिंग लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क और मास्को में भी है। हालांकि इन प्रोजेक्ट्स पर कब काम शुरू होगा और यह कब तक बन कर तैयार होगी। इसकी फिलहाल कोई जानकारी फिलहाल नहीं है। दुबई में बनने वाले इस होटल को बिजनेस और लग्जरी दोनों को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा। इसमें आने वालों को लग्जरी सुविधाओं के साथ बेहतर तकनीकी भी मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App