scorecardresearch

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने जताया दुख, पीएम मोदी बोले- उन्हें दिग्गज के रूप में हमेशा याद किया जाएगा

Queen Elizabeth II Death: पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “उन्हें हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया।”

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने जताया दुख, पीएम मोदी बोले- उन्हें दिग्गज के रूप में हमेशा याद किया जाएगा
क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय और पीएम मोदी (Phot0- Twitter/ @narendramodi)

Queen Elizabeth II Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया। बकिंघम पैलेस ने भी आधिकारिक बयान जारी कर महारानी के निधन की पुष्टि की है। इसके बाद, पैलेस का फ्लैग शाम साढ़े 6 बजे आधा नीचे कर दिया गया और सैकड़ों लोग पैलेस के गेट पर इकट्ठा हुए। वह महारानी के निधन पर शोक जता रहे थे।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु पर राजा प्रिंस चार्ल्स ने कहा, “यह मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है।” वहीं, दुनियाभर के लोगों ने भी क्वीन की मौत पर दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “उन्हें हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया।”

लेबर पार्टी के नेता सिर कीर स्टारर ने महारानी को श्रद्धांजलि दी है। एक बयान में उन्होंने कहा, “यह शाही परिवार के लिए एक गहरी और निजी क्षति है। पूरा देश इस दुख की घड़ी में उनके साथ है।”

स्कॉटलैंड और वेल्श के नेताओं ने भी शाही परिवार के प्रति जताई संवेदना

स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने ट्वीट कर कहा, “महारानी एलिजाबेथ का निधन, ब्रिटेन, राष्ट्रमंडल और दुनिया के लिए एक अत्यंत दुखद क्षण है। स्कॉटलैंड के लोगों की ओर से, मैं राजा और शाही परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।”

वेल्श के प्रथम मंत्री मार्क ड्रेकफोर्ड ने कहा कि वह रानी की मृत्यु के बारे में सुनकर “अविश्वसनीय रूप से दुखी” हैं। उन्होंने कहा, “सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ ने ब्रिटिश राजशाही के मूल्यों और परंपराओं को मजबूती से कायम रखा। वेल्श के लोगों की ओर से मैं इस दुख की घड़ी में महामहिम के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।”

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 09-09-2022 at 12:06:56 am
अपडेट