107 साल की जुड़वा बहनें जिन्हें मिल चुका है दुनिया की सबसे उम्रदराज ट्विंस का खिताब

दुनिया की सबसे उम्रदराज जुड़वा महिला का खिताब जापान की दो महिला उमेनो सुमियामा और कौमे कोडामा के नाम है। दोनों का नाम जीनियस वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक भी दर्ज हो चुका है।

Oldest Twins, world record, Guinness World Record
उमेनो (बाएं) और कौमे (दाएं) अपने आधिकारिक प्रमाणपत्रों के साथ (फोटो- Guinness world record)

जापान की दो जुड़वा बहनों को सबसे उम्रदराज महिला ट्विन का खिताब मिल चुका है। इनकी उम्र अब 107 साल से ऊपर हो चुकी है। इनका नाम जीनियस वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज हो चुका है। इनसे पहले भी ये रिकॉर्ड जापान की दो बहनों के ही नाम था।

जापान की उमेनो सुमियामा और कौमे कोडामा नाम की दो बहनों ने एक सितंबर, 2021 को दुनिया के सबसे उम्रदराज जुड़वा महिला होने का रिकॉर्ड बना लिया। डीएनए के अनुसार इनका जन्म 5 नवंबर, 1913 को पश्चिमी जापान के शोडोशिमा द्वीप पर हुआ था। वे अपने 11 भाई-बहनों में से तीसरे और चौथे स्थान पर थे। उमेनो सुमियामा और कौमे कोडमा ने एक सितंबर को उस रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो पहले जापानी जुड़वा बहनों किन नारिता और जिन कानी के पास था।

अपने जीवन काल को याद करते हुए उमेनो सुमियामा ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा के बाद वे अलग हो गए थे। कोडामा एक नौकरानी के रूप में काम करने के लिए क्यूशू द्वीप में चली गई और बाद में वहीं शादी कर ली, जबकि सुमियाना घर पर रहकर अपने परिवार का पालन-पोषण करती थी।

दोनों को जब तक घर-गृहस्थी से फुर्सत मिलती, तब तक उनकी उम्र 70 साल से अधिक हो चुकी थी। 70 साल के बाद जब दोनों बहनें मिलीं तो उन्होंने खूब मजे किए। दोनों ने साथ में कई तीर्थयात्राएं कीं। इन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन इन्हें सबसे ज्यादा उम्रदराज होने का रिकॉर्ड मिल जाएगा। इस दौरान दोनों बहनें उन जुड़वा बहनों का मजाक उड़ाती थीं, जिनके नाम इससे पहले सबसे ज्यादा उम्रदराज जुड़वा महिला होने का रिकॉर्ड था। इन्हें “किन-सान” और “जिन-सान” के नाम से जाना जाता है।

दोनों जुड़वा बहनों ने दो विश्व युद्धों को देखा है। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में उमेनो को अपना घर खाली करना पड़ा था। उमेनो और कौमे दोनों अब अलग-अलग केयर होम्स में रहते हैं।

बता दें कि इस समय जापान की बड़ी आबादी बुजुर्ग हैं। जापान दुनिया का सबसे तेजी से बूढ़ा होने वाला देश है, जिसकी आबादी का लगभग 29 प्रतिशत 65 वर्ष से अधिक आयु का है। जापान में 80,000 से अधिक लोग 100 वर्ष से अधिक उम्र के हैं।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट