ताज़ा खबर
 

रूस और पश्चिम के बीच तनाव ने दुनिया को नये शीतयुद्ध में पहुंचा दिया है: दमित्री मेदवेदेव

रूस के प्रधानमत्री मेदवेदेव ने शीतयुद्ध के समापन के बाद पूर्व सोवियत संघ शासित पूर्वी यूरोप में नाटो के प्रसार और यूरोपीय संघ के बढ़ते प्रभाव की आलोचना की।

Author म्यूनिख | February 13, 2016 7:48 PM
Dmitry Medvedev, Cold War, Russian PM, NATO, Western Country, ukraine crisis, Syria, Dmitry Medvedev News, Dmitry Medvedev latest Newsरूस के प्रधानमत्री मेदवेदेव ने कहा, ‘‘करीब करीब हर रोज हमपर नाटो या यूरोप या अमेरिका या अन्य देशों को भयावह धमकियां देने का आरोप लगाया जाता है।’’ (फाइल फोटो)

रूस के प्रधानमत्री दमित्री मेदवेदेव ने शनिवार को कहा कि रूस और पश्चिम के बीच तनाव ने दुनिया को नये शीतयुद्ध में पहुंचा दिया है। यूक्रेन संघर्ष और सीरिया के शासन का रूस द्वारा समर्थन करने को लेकर उत्पन्न तनाव के बीच मेदवेदेव ने कहा, ‘‘जो कुछ भी बचा खुचा है वह है रूस के खिलाफ नाटो की गैरदोस्ताना नीति।’’

उन्होंने यहां म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में कहा, ‘‘हम इसे और स्पष्ट ढंग से कह सकते हैं: हम फिसलकर शीतयुद्ध के नये काल में पहुंच गये हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘करीब करीब हर रोज हमपर नाटो या यूरोप या अमेरिका या अन्य देशों को भयावह धमकियां देने का आरोप लगाया जाता है।’’

मेदवेदेव ने शीतयुद्ध के समापन के बाद पूर्व सोवियत संघ शासित पूर्वी यूरोप में नाटो के प्रसार और यूरोपीय संघ के बढ़ते प्रभाव की आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘‘यूरोपीय नेता सोचते थे कि यूरोप के एक ओर यानी यूरोपीय संघ के बाहरी हिस्सों में मित्रों की तथाकथित मंडली बनाना सुरक्षा की गारंटी हो सकती है लेकिन नतीजा क्या है? मित्रों की मंडली नहीं बल्कि अलग थलग पड़ जाने वालों मंडली बन गयी।’’ उन्होंने कहा कि विश्वास पैदा करना मुश्किल है लेकिन हमें शुरुआत करनी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने कहा, ‘वेलेनटाइन डे’ नहीं मनाएं
2 अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में तैनात कीं पेट्रियट मिसाइलें
3 Pentagon ने पाकिस्‍तान को आठ F-16 देने को मंजूरी दी, गुस्‍साए भारत ने अमेरिकी राजदूत तलब किया
ये पढ़ा क्या?
X