ताज़ा खबर
 

अगले महीने से चलेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन, रफ्तार होगी 380 KM प्रति घंटा

दुनिया की सबसे तेज ट्रेन जल्द ही चीन की पटरियों को दौड़ती नजर आएगी। इस ट्रेन की स्पीड पूरे 380 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

world fastest bullet trains, world fastest train, chinaसबसे तेज ट्रेन सेंट्रल चाईना से इंस्ट्रन चाइना पहुचंने में बस 80 मिनट का वक्त लगेगा। अभी इसमें 153 मिनट का वक्त लगता है। (प्रतिकात्मक फोटो) (क्रेडिट- AP)

दुनिया की सबसे तेज ट्रेन जल्द ही चीन की पटरियों को दौड़ती नजर आएगी। इस ट्रेन की स्पीड पूरे 380 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। ट्रेन की स्पीड इतनी तेज है कि पुरानी पटरियां इसको झेल नहीं पाएंगी इसलिए चीन में इसके लिए अलग से ट्रेक बनाए जा रहे हैं। इन ट्रेकों को हाई स्पीड ट्रेक नाम दिया गया है। डेली ऑनलाइन से मिली जानकारी के मुताबिक, इस ट्रेन को सिंतबर में लॉन्च कर दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है। इस ट्रेन के चलने के बाद सेंट्रल चाईना से इंस्ट्रन चाइना पहुचंने में बस 80 मिनट का वक्त लगेगा। अभी इसमें 153 मिनट का वक्त लगता है।

पुरानी बुलेट ट्रेनों के मुकाबले इसकी स्पीड को काफी हद तक बढ़ाया गया है। टेस्ट के दौरान तो इसे 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर देखा गया था। इसका इस्तेमाल बाकी यात्री ट्रेनों की ही तरह किया जाएगा। यह ट्रेन चीन के बड़े हिस्से को कवर कर ले इसलिए 16,000 किलोमीटर का हाई स्पीड ट्रेक बिझाया गया है। इसने चीन के ज्यादातर मुख्य शहरों को कवर कर लिया है। ट्रेन बीजिंग, संघाई में भी जाएगी। इस हिस्से से चीन को ट्रेन सेक्टर में बहुत मुनाफा हुआ था।

यह दुनिया की सबसे तेज ट्रेन है। भारत में ट्रायल पर चल रही टेल्गो ट्रेन की स्पीड कुल 180 किलोमीटर प्रति घंटा है जो इसके मुकाबले अब काफी कम लग रही है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नेपाल में निजी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सभी सात लोगों के मरने की आशंका
2 ISIS के खिलाफ जंग के लिए इराक को अमेरिका से मिले 36 एफ-16 लड़ाकू विमान
3 पाकिस्तान के अस्पताल में तालिबान का आत्मघाती बम विस्फोट, कम से कम 75 लोगों की मौत