ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी ने पाक को दिया संबंध सुधारने का संकेत

छह माह पहले हुर्रियत नेताओं के साथ पाकिस्तानी राजदूत की मुलाकात से भारत-पाक के विदेश सचिवों की बातचीत रद्द होने के बाद एक बार फिर माहौल बदलने की आस जगी है। क्रिकेट विश्व कप के माहौल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाक के साथ संबंधों की नई पारी शुरू करने की पहल की है। विश्व […]

Author , Published on: February 14, 2015 10:02 AM
क्रिकेट विश्व कप के माहौल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाक के साथ संबंधों की नई पारी शुरू करने की पहल की है। (फोटो: भाषा)

छह माह पहले हुर्रियत नेताओं के साथ पाकिस्तानी राजदूत की मुलाकात से भारत-पाक के विदेश सचिवों की बातचीत रद्द होने के बाद एक बार फिर माहौल बदलने की आस जगी है। क्रिकेट विश्व कप के माहौल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाक के साथ संबंधों की नई पारी शुरू करने की पहल की है।

विश्व कप शुरू होने के एक दिन पहले मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फोन कर क्रिकेट कूटनीति का नया दौर शुरू किया और उन्हें विश्व कप क्रिकेट में कामयाबी के लिए बधाई दी। मोदी ने शरीफ को फोन कर बताया कि विदेश सचिव एस जयशंकर सार्क यात्रा के तहत जल्द पाकिस्तान जाएंगे और बातचीत करेंगे। इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शहरयार खान ने विश्व कप के लिए शुभकामना देने की नरेंद्र मोदी की पहल का इस्तकबाल किया है। नरेंद्र मोदी ने सार्क देशों के उन सभी राष्ट्राध्यक्षों को शुभकामनाएं भेजी हैं, जिनकी टीम विश्वकप में खेल रही हैं। क्रिकेट विश्वकप शनिवार से शुरू हो रहा है। इसमें भारत और पाकिस्तान का मुकाबला इतवार को होगा।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए बताया, उन्होंने राष्ट्रपति ए अशरफ गनी, (अफगानिस्तान), प्रधानमंत्री शेख हसीना (बांग्लादेश), प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (पाकिस्तान) और राष्ट्रपति सिरिसेना (श्रीलंका) से बातचीत की। क्रिकेट विश्व कप के लिए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ के सदस्य देशों में से भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका की क्रिकेट टीमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित हो रहे आइसीसी क्रिकेट विश्व कप में शिरकत कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, सार्क के पांच देश खेल रहे हैं और विश्व कप को लेकर उत्साहित हैं। मुझे विश्वास है कि विश्वकप प्रतियोगिता खेल भावना से ओतप्रोत होगी और खेल प्रेमियों के लिए आनंददायक साबित होगी। उन्होंने कहा, क्रिकेट हमारे क्षेत्र के लोगों को आपस में जोड़ता है और सद्भावना को बढ़ावा देता है। उम्मीद है कि सार्क देशों के खिलाड़ी मेहनत के साथ खेलेंगे और हमारे क्षेत्र का सम्मान बढ़ाएंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने यह जानकारी भी दी कि वे भारत के नए विदेश सचिव एस जयशंकर को शीघ्र ही सार्क देशों की यात्रा पर भेजेंगे। इस बारे में उन्होंंने कहा, हम अपने नए विदेश सचिव को शीघ्र ही सार्क देशों की यात्रा पर भेजेंगे जिससे कि हमारे रिश्ते और प्रगाढ़ हों।

कराची से मिली खबर के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शहरयार खान ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फोन करके विश्व कप के लिए शुभकामना देने की भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल का स्वागत किया है। खान ने कहा , यह काफी सकारात्मक पहल है। इससे साबित होता है कि मोदी सरकार समझती है कि दोनों देशों के आपसी संबंध बेहतर करने का माद्दा क्रिकेट में है।

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त रहे खान ने कहा कि यह अहम है कि दोनों सरकारें भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध को बढ़ावा देने की अहमियत समझें। उन्होंने कहा , मोदी की पहल अच्छा संकेत है। जहां तक पाकिस्तान सरकार का सवाल है तो भारत के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट बहाल करने के प्रयासों में वह हमारे साथ है।

खान ने कहा कि पाकिस्तान इस साल के आखिर में यूएई में भारत की मेजबानी करना चाहता है। उन्होंने कहा , हमें पता है कि भारतीय बोर्ड को भारत सरकार से मंजूरी मिलने पर ही वह शृंखला होगी, लिहाजा मोदी ने यह पहल सही समय पर की है।

इस बीच पाकिस्तान सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के शरीफ को फोन करने और विदेश सचिव को भेजने की बात कहने से पता चलता है कि वे अब आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, हम भारत को बता चुके हैं कि हम जल्द वार्ता बहाल करना चाहते हैं, लेकिन वह बिना किसी शर्त के होनी चाहिए।

अधिकारी ने कहा कि ऐसा लगता है कि पाकिस्तान के रुख को मंजूर कर लिया गया है और जब भारतीय विदेश सचिव पाकिस्तान का दौरा करेंगे तब सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। शरीफ के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह शरीफ को टेलीफोन कॉल किया और भारतीय विदेश सचिव के पाकिस्तान का दौरा करने की जानकारी दी।

बयान में कहा गया, अभिवादनों के आदान-प्रदान के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारत के नए विदेश सचिव जल्द ही सभी सार्क देशों का दौरा करेंगे और वे पाकिस्तान की यात्रा भी करना चाहेंगे। बयान में कहा गया, प्रधानमंत्री शरीफ ने 27 मई, 2014 को भारत के प्रधानमंत्री के साथ अपनी मुलाकात को याद करते हुए साझा हित के सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए भारतीय विदेश सचिव के पाकिस्तान दौरे का स्वागत किया।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories