X

‘सिर पर बंधे इस कपड़े की वजह से नर्क हुई जिंदगी’, मुस्लिम महिला ने बयां किया दर्द

डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक दुनियाभर में अलग-अलग महिलाओं ने Quora पर हिजाब को लेकर अपने-अपने एक्सपीरियेंस के बारे में बतलाया और साथ ही साथ यह भी बतलाया कि आखिर क्यों उन्होंने हिजाब पहनना छोड़ दिया।

मुस्लिम समुदाय की महिलाओं द्वारा पहनी जानी वाली हिजाब को लेकर अक्सर बहस चलती रहती है। अब Quora पर कई महिलाओं ने हिजाब को लेकर अपनी-अपनी कहानी बयां की है। महिलाओं ने खुलासा किया है कि कई बार हिजाब की वजह से उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। एक ब्रिटिश महिला ने बतलाया है कि दो साल पहले उन्होंने हिजाब पहनना पूरी तरह से छोड़ दिया। महिला ने Quora पर लिखा कि जहां मैं रहती हूं वहां लोगों को इस्लामफोबिया है। यहां काफी जातिवादि सोच है।

मुझे ऐसा महसूस हुआ कि सिर पर बंधे कपड़े की वजह से मेरी जिंदगी नर्क हो गई है। इसलिए मैंने इसे छोड़ दिया। एक और महिला ने लिखा कि वो अक्सर लोगों से मिलने से पहले सिर पर यह कपड़ा पहनती थीं। लेकिन अब उन्होंने ऐसा करना छोड़ दिया कि क्योंकि अल्लाह को मैं कैसे खुश रखूं यह मेरी निजी सोच है। हालांकि कई महिलाओं ने यह भी कहा कि भले ही उन्होंने हिजाब पहनना छोड़ दिया लेकिन वो उनका पूरा आदर और सम्मान करती हैं जो अब भी इसे पहनती हैं।

एक अन्य महिला ने बतलाया कि अपने साथ हुई यौन हिंसा के बाद उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए हिजाब पहनना शुरू कर दिया। वहीं एक अन्य महिला ने लिखा कि वो इसलिए हिजाब पहनती थीं क्योंकि उनकी मां और उनके आसपास रहने वाली महिलाएं इसे अक्सर पहना करती थीं। लेकिन जल्दी ही उन्हें यह एहसास हुआ कि हिजाब को अल्लाह को खुश करने के लिए पहनने की जरूरत है किसी और को खुश करने के लिए नहीं।

 

Outbrain
Show comments