ताज़ा खबर
 

ऐसे मैसेज वाले लिंक भूलकर भी न खोलें व्हाट्सऐप यूजर्स, नहीं तो ठगों के पास पहुंच जाएगा आपका डेटा

ठगों ने अब सोशल मीडिया के व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म को भी निशाने पर लिया है। फर्जी मैसेज और लिंक भेजकर यूजर्स के डेटा और बैंक खाते की डिटेल्स तक पहुंचने की हो रही कोशिश।
Author नई दिल्ली | January 29, 2018 18:26 pm
व्हाट्सऐप पर चल रहा ठगी का धंधा( फाइल फोटो)

अगर आप वाट्सअप यूजर हैं तो सावधान होने की जरूरत है। सोशल मीडिया के इस प्लेटफॉर्म को भी ठगों ने अब निशाने पर लिया है। फर्जी मैसेज भेजकर ठगी का धंधा चल रहा है। व्हाट्सऐप पर फर्जी लिंक भेजे जा रहे हैं, जिन्हें डाउनलोड करते ही डिवाइस में वायरस की घुसपैठ होती है और डेटा ऑनलाइन ठगी का धंधा करने वाले गिरोह को हासिल हो जाता है। वाट्सअप ने भी इस बाबत यूजर्स को आगाह किया है। तमाम शिकायतें मिलने के बाद व्हाट्सऐप ने यूजर्स को आगाह किया है। इस पर यॉर्कशायर पोस्ट ने रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप पीड़ितों को लिंक से संदेश भेजा जाता है ‘Your subscription has expired. To verify your account and purchase a lifetime subscription for just 0.99 GBP simply tap on this link ।

यूजर्स से कहा जाता है कि उनका व्हाट्सऐप सब्सक्रिप्शन समाप्त हो गया है, लाइफटाइम के लिए अमुक धनराशि अदा कीजिए। नहीं तो व्हाट्सऐप की सर्विस बंद हो जाएगी। यह धनराशि देखने में बहुत कम होती है जिससे तमाम लोग क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करने लगते हैं। लिंक ओपेन करते ही गिरोह तक डिवाइस का डेटा पहुंच जाता है। गिरोह का मुख्य निशाना लिंक के जरिए यूजर्स के बैंक एकाउंट तक पहुंचने का होता है। जैसे ही आफ लिंक ओपेन करते हैं तो आपके मोबाइल की सूचनाएं स्कैमर्स स्कैन कर लेते हैं।

यार्कशायर पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप ऐसे लिंक देखें तो उसे खोलने की जगह तत्काल डिलीट कर दें। दरअसल शुरुआत में वाट्सअप ने सेवा के लिए चार्ज की व्यवस्था की थी मगर बाद में इसे निशुक्ल कर दिया। इस नाते जान लें कि ऐसे कोई मैसेज कंपनी की ओर से नहीं भेजे जाते। बता दें कि इससे पहले एंड्रायड यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप गोल्ड नामक फेक अपग्रेड वर्जन डाउनलोड करने का झांसा दिया गया था। इस ऐप को डाउनलोड करने पर डिवाइस मैलवेयर वायरस से ग्रसित हो जाती थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.