ताज़ा खबर
 

भारत से लेकर रहेंगे कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्र- नेपाली PM की गीदड़भभकी

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को कहा कि वह कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्र को भारत से वापस लेंगे।

Author Edited By subodh gargya काठमांडू | Updated: January 11, 2021 9:04 AM
Nepal, KP Sharma Oli, NCPनेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली। (फाइल फोटो)

सीमा गतिरोध के चलते प्रभावित हुए द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य किए जाने के प्रयासों के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को कहा कि वह कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्र को भारत से वापस लेंगे।

नेपाल के विदेश मंत्री के 14 जनवरी को प्रस्तावित भारत दौरे से ठीक पहले ओली ने नेशनल असेंबली (उच्च सदन) को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। रिश्तों में तनाव आने के बाद वह नेपाल से भारत आने वाले वह सबसे वरिष्ठ राजनेता होंगे।

ओली ने कहा, ” सुगौली संधि के मुताबिक महाकाली नदी के पूर्वी हिस्से में स्थित कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख नेपाल का भाग हैं। हम भारत के साथ कूटनीतिक वार्ता के जरिए इन्हें वापस लेंगे।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ” हमारे विदेश मंत्री 14 जनवरी को भारत दौरे पर जाएंगे और इस दौरान उनकी वार्ता के केंद्र में नक्शे का मुद्दा रहेगा जिसमें हमने उक्त तीनों क्षेत्रों को शामिल किया है।”

उल्लेखनीय है कि नेपाल सरकार ने पिछले साल भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख के अपना होने का दावा करते हुए विवादित नक्शा जारी किया था, जिसका भारत ने कड़े शब्दों ने विरोध जताया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मालदीव: भारत से अच्छे रिश्तों को विपक्षी बता रहे अति-निर्भरता, राष्ट्रपति सोलिह बोले- बेहतरीन होते संबंधों पर खेद कैसा?
2 इंडोनेशिया: लापता हुए विमान का मलबा मिला, समुद्र में मिल रहे मानव अवशेष
3 पाकिस्तान में ब्लैकआउट, अंधियारे का शिकार हुए नामी शहर, सोशल मीडिया पर हुई किरकिरी
आज का राशिफल
X